प्रियदर्शनी सोसायटी का अध्यक्ष गिरफ्तार | Case for purchase of government land

प्रियदर्शनी सोसायटी का अध्यक्ष गिरफ्तार

प्रियदर्शनी सोसायटी का अध्यक्ष गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 31, 2017/8:22 am IST

 

दुर्ग पुलिस ने प्रियदर्शनी गृह निर्माण सहकारी मर्यादित सोसायटी के तत्कालीन अध्यक्ष टी आर शशि कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को जामुल थाना पुलिस ने केरल से गिरफ्तार किया है. गरीबों के लिए छोड़ी जाने वाली EWS जमीन, सड़क और ओपन लेंड की जमीन को रिक्त आवासीय भूखंड बताकर खरीदी-बिक्री करने के मामले में ये गिरफ्तारी की गई है। IBC24 ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था।

प्रियदर्शिनी गृह निर्माण सहकारी समिति ने EWS और गार्डन के लिए छोड़ी गई जमीन को नक्शे में कूट रचना करके एक ही परिवार के सदस्यों को बेच दिया था। इसके लिए नक्शे में दो बार कूटरचना की गई थी। अब पुलिस ने प्रियदर्शनी गृह निर्माण सहकारी मर्यादित सोसायटी के तत्कालीन अध्यक्ष टी आर शशि कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को जामुल थाना पुलिस ने केरल से गिरफ्तार किया है। आरोपी टी आर शशि कुमार केरल में भी इसी नाम से समिति बनाकर जमीन का कारोबार कर रहा था.

भिलाई नगर निगम के कुरूद गांव में कॉलोनी बनाने के लिए प्रियदर्शिनी गृह निर्माण सहकारी सोसायटी ने 1988 में ले आउट पास कराया, जिसमें नियम के मुताबिक EWS के लिए जमीन और खुला इलाका छोड़ा गया था । इस ले आउट में 105 प्लॉट काटे गए थे। अलग-अलग उपयोग की जमीन का ब्यौरा भी दर्ज था, लेकिन बाद में मंजूर नक्शा में फेरबदल करते हुए ले आउट में दर्ज ब्यौरे को गायब करके खुली भूमि में 8 नए प्लॉट दिखाकर उसे बेच दिया गया. 

भिलाई नगर निगम के पूर्व सभापति राजेंद्र अरोरा ने समिति की ओर से किए गए फर्जीवाड़ा की शिकायत कलेक्टर से की. जिसे IBC24 ने भी प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद भिलाई नगर निगम ने 5 सदस्यीय जांच समिति गठित कर जांच प्रारम्भ की. जांच में शिकायत सही पाए जाने पर जामुल थाने ने समिति के पदाधिकारियों सहित खरीदी बिक्री में सम्मलित लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था. जिसके तहत सोसायटी के तत्कालीन अध्यक्ष टी आर शशि कुमार की