छगः रमन कैबिनेट के इस फैसले से इनको मिला जाति प्रमाण पत्र का लाभ | CG: Raman cabinet's big decision, Now they will get the benefit of caste certificate

छगः रमन कैबिनेट के इस फैसले से इनको मिला जाति प्रमाण पत्र का लाभ

छगः रमन कैबिनेट के इस फैसले से इनको मिला जाति प्रमाण पत्र का लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : December 19, 2017/11:19 am IST

रमन कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लोगों को राहत दी है। दरअसल अनुसूचित जनजाति वर्ग की 22 जातियों और अनुसूचित जाति की 5 जातियों में उच्चारण अंतर मान्य किए गए हैं। जिससे सूची में शामिल इन तमाम लोगों को अब जाति प्रमाण पत्र का फायदा मिलने लगेगा। छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति वर्ग के तहत 42 जाति समूह और अनुसूचित जनजाति वर्ग के तहत 44 जाति समूह को अधिसूचित किया गया है।

छत्तीसगढ़ की सरोज पांडेय चुनेंगी गुजरात का मुख्यमंत्री

इसकी अधिसूचना राजपत्र में अंग्रेजी और हिंदी में की गई है, जिसमें कई जगहों पर उच्चारण भेद के चलते कई जाति वर्ग के लोगों को जाति प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाता रहा। ऐसे में शासन ने 4 सदस्यीय कमेटी बनाई, जिसने अनुसूचित जनजाति में 22 और अनुसूचित जाति के पांच जातियों के उच्चारण में अंतर पाया।

गर्लफ्रेंड को गोवा घुमाने के लिए 8 दिन में 4 बैंकों में किया हाथ साफ

जिस आधार पर बड़ा फैसला लेते हुए रमन कैबिनेट ने इन अंतरों को मान्य करने का फैसला लिया है। इस फैसले से सूची में शामिल इन तमाम जातियों से जुड़े लोगों को बड़ी राहत मिली है। अब इन्हें जाति प्रमाण पत्र हासिल होगा और इनके लिए तय तमाम योजनाओं और सुविधाओं का फायदा मिलने लगेगा।

 

वेब डेस्क, IBC24