शिक्षाकर्मी महासम्मेलन से पहले सरकार का दांव, वेतन-प्रमोशन व पेंशन निपटारे पर होगी CEO'S से बात | CG Shikshakarmi:

शिक्षाकर्मी महासम्मेलन से पहले सरकार का दांव, वेतन-प्रमोशन व पेंशन निपटारे पर होगी CEO’S से बात

शिक्षाकर्मी महासम्मेलन से पहले सरकार का दांव, वेतन-प्रमोशन व पेंशन निपटारे पर होगी CEO'S से बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : May 6, 2018/12:35 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शिक्षाकर्मी बड़े आंदोलन की तैयारी में है। सीएम डॉ रमन सिंह की विकास यात्रा से एक दिन पहले 11 मई को शिक्षाकर्मी मोर्चा ने महासम्मेलन का आयोजन किया है। ऐसे में शिक्षाकर्मी का मसला सरकार के लिए चुनौती बनी है। सोमवार को होने वाले प्रदेश भर के जिला पंचायत सीईओ कांफ्रेंस में शिक्षाकर्मियों का मुद्दा छाए रहने के आसार हैं। हालांकि शिक्षाकर्मियों की मुख्य मांग संविलियन पर इस मीटिंग में चर्चा नहीं होगी, लेकिन वेतन भुगतान में देरी, तबादला, प्रमोशन, पेंशन राशि जैसे मुद्दों पर सभी सीईओ से जवाब मांगा जाएगी। 

यह भी पढ़ें : देश में हो सकती है कैश की किल्लत

उल्लेखनीय है कि राज्य के मुख्य सचिव अजय सिंह, अपर मुख्य सचिव आरपी मंडल जिला पंचायत के सीईओ से रूबरू होंगे। यह कांफ्रेंस दो दिन चलेगी। जिसमें विकास कार्यों से लेकर तमाम योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। लेकिन इस बैठक के लिए एजेंड़ा जारी किया गया है, उसमें शिक्षाकर्मी की समस्याओं को भी रखा गया है। बताया जा रहा है कि इसमें केवल ऐसे मुद्दों को रखा गया है, जो जिला स्तर पर सुलझाए जा सकते हैं। शिक्षाकर्मी संघ ने कई बार शासन-प्रशासन से ग्रंथपाल के पद पर प्रमोशन, तबादले, अंशदायी पेंशन योजना में गड़बड़ी, नियमित प्रमोशन, वेतन में लेटलतीफी जैसी समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कर चुके हैं। 

माना जा रहा है कि इन मुद्दों पर सीईओ की कांफ्रेंस में चर्चा हो सकती है। सरकार शिक्षाकर्मियों की नाराजगी मोल लेने के मूड में नहीं है, क्योंकि इस बरस विधानसभा के चुनाव होने हैं। शिक्षाकर्मी चुनावी बरस में सरकार पर संविलियन के दबाव बनाने के मूड में है। वे संविलियन के लिए अड़े हुए हैं। ऐसे में सरकार जिला स्तर पर निपटने वाली समस्याओं को दूर कर सकती है। इससे उनकी नाराजगी कुछ हद तक कम हो सकती है।

वेब डेस्क, IBC24