आईबीसी24 का महा सर्वे...चौथी बार भी रमन सरकार, सबसे पॉपुलर सीएम कैंडिडेट | Chhattisgarh Opinion poll 2018

आईबीसी24 का महा सर्वे…चौथी बार भी रमन सरकार, सबसे पॉपुलर सीएम कैंडिडेट

आईबीसी24 का महा सर्वे...चौथी बार भी रमन सरकार, सबसे पॉपुलर सीएम कैंडिडेट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : April 3, 2018/6:18 am IST

रायपुर। साल 2018 के आखिरी महीनों में छत्तीसगढ़ चुनावी घमासान में व्यस्त रहेगा, उस घमासान से पहले यानी इस वक्त छत्तीसगढ़ की जनता के मन में चुनाव और सरकार को लेकर क्या राय है। यह टटोलने की एक बड़ी कोशिश न्यूज चैनल IBC24 ने की है। IBC24 ने छत्तीसगढ़ में जनकारवां नाम से एक बड़ी मीडिया पहल का हाल में ही समापन किया है। जनकारवां के दौरान ही चैनल ने एक मेगा सर्वे को अंजाम दिया है। यह सर्वे छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों में किया गया, न केवल सभी जिले बल्कि सारी 90 विधानसभा क्षेत्रों में किया गया। 5 हजार से ज्यादा के विशाल सैंपल साइज के साथ यह सर्वे पूरा हुआ है। सर्वे के दौरान 12 सवालों की एक प्रश्नावली मतदाताओं के सामने रखी गई। लोगों से सरकार के कामकाज, प्रदेश में मौजूद पार्टियों की लोकप्रियता, बुनियादी विकास और जनआकांक्षाओं से जुड़े सवाल पूछे गए। सर्वे में पूछे सवालों के जो जवाब निकलकर आए हैं, और जो बड़ी तस्वीर उभरकर आई है, उसको आईबीसी24 ने 2 अप्रैल को एक विशेष कार्यक्रम के रूप में शाम 6 बजे से प्रसारित किया। शाम 6 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक इस विशेष कार्यक्रम का छत्तीसगढ़ का ओपिनियन पोल के नाम से प्रसारण हुआ। Sitio web de noticias

यह भी पढ़ें – शिक्षाकर्मियों की सरकार से बनेगी बात? शाम 7 बजे मोर्चा की सीएम से मुलाकात

आईबीसी24 की हमेशा से यह कोशिश रहती है कि एक मीडिया संस्थान के तौर पर जनता को उन चीजों के प्रति जागरूक करे, जो हमें देश के जिम्मेदार नागरिक होने में मदद करती हैं। इसी मकसद से चैनल ने छत्तीसगढ़ की मौजूदा राजनीतिक स्थिति का आकलन करने के लिए महा सर्वे करने का बीड़ा उठाया। प्रदेश में अब तक इतना बड़ा सर्वे कभी नहीं हुआ, एक महीने से भी ज्यादा वक्त में यह सर्वे पूरा हुआ। सर्वे में लोगों ने खुलकर अपनी राय रखी, इसमें जो नतीजे निकलकर आए हैं, उनमें से कुछ चैंकाने वाले हैं, पर सारे नतीजे जनता की उम्मीदों, आंकाक्षाओं और सोच की तस्वीर दिखाते हैं। सर्वे में पूछे गए 12 सवाल और जवाब इस तरह से हैं।  

यह भी पढ़ें – रमन की राह पर भूपेश भी… जानिए कहां हुए दोनों हमराही…   

प्रदेश में अगली सरकार किसकी होनी चाहिए..इस सवाल के जवाब में प्रदेश के लोगों ने बीजेपी को सबसे ज्यादा अंक दिए हैं। सर्वे के मुताबिक 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 48 सीटें, कांग्रेस को 34 सीटें, जेसीसीजे को 5 सीटें, और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें – रमन मुस्कुराए, 48 सीटों के साथ छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री किसे होना चाहिए, इस सवाल के जवाब में प्रदेश के सबसे ज्यादा लोगों ने रमन सिंह पर भरोसा जताया, और उन्हे 45 फीसदी लोगों ने अगले सीएम के तौर पर पसंद किया है। जबकि दूसरे नंबर हैं, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, उन्हें 17 फीसदी लोगों ने अपना मत दिया है। तीसरे नंबर पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल हैं, जिन्हें 15 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद किया, जबकि नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंहदेव को भी 15 फीसदी लोगों ने पसंद किया। वहीं सरोज पांडेय को महज 2 फीसदी लोगों ने अगले मुख्यमंत्री के तौर पर देखा है और 6 फीसदी लोगों ने कुछ नहीं कह सकते का विकल्प चुना। 

देखें – 

 

क्या आप मुख्यमंत्री रमन सिंह के काम से संतुष्ट हैं ? इस सवाल के जवाब में 45 फीसदी लोगों ने कहा- हां, 50 फीसदी लोगों ने कहा- नहीं, जबकि 5 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते के विकल्प को चुना। 

देखें – 

 

क्या आप केंद्र की मोदी सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं, इस सवाल पर प्रदेश के 49 लोगों ने हां में जवाब दिया है। 48 फीसदी लोगों ने नहीं में जवाब दिया है, जबकि 3 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का ऑप्शन चुना। 

देखें – 

क्या किसानों के लिए रमन सरकार के कदम फायदेमंद हैं, इस सवाल के जवाब में 47 फीसदी लोगों ने कहा हां 48 फीसदी लोगों ने कहा..ना..जबकि 5 फीसदी लोगों ने..कह नहीं सकते का विकल्प चुना।

क्या शिक्षाकर्मियों के आंदोलन से रमन सरकार को फर्क पड़ेगा ? इस सवाल पर 47 फीसदी लोगों ने कहा..हां….जबकि 41 फीसदी लोगों ने कहा ना..और 12 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का ऑप्शन का चुनाव किया।

छत्तीसगढ़ में रोजगार की स्थिति कैसी है, इस सवाल पर 37 फीसदी लोगों ने अच्छी स्थिति होने की बात मानी, 57 फीसदी लोगों ने कहा..खराब स्थिति है…जबकि 6 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते..का विकल्प चुना।

यह भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल, शिक्षाकर्मियों के आंदोलन और रोजगार पर क्या है मतदाताओं का रूझान

अजीत जोगी की पार्टी के विधानसभा चुनाव में उतरने से किसे नुकसान होगा, इस सवाल पर

29 फीसदी लोगों ने भाजपा को चुना,  50 फीसदी लोगों को लगता है कि इससे कांग्रेस को नुकसान होगा, जबकि 21 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का विकल्प चुना। 

यह भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल, अजीत जोगी की पार्टी से किसे है खतरा… पढ़िए पूरी खबर 

क्या आप विधायकों के कामकाज से संतुष्ट हैं..के सवाल पर 38 फीसदी लोगों ने कहां हां, जबकि 56 फीसदी लोगों ने नहीं का विकल्प चुना, वहीं 6 फीसदी लोगों का जवाब है, कह नहीं सकते।

देखें – 

क्या पिछले 10 साल में आपके इलाके में कोई नया उद्योग लगा ? इस सवाल के जवाब में…

28 फीसदी लोगों ने कहा हां…, 62 फीसदी लोगों ने कहा..ना जबकि 10 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का विकल्प चुना।

आपके क्षेत्र और राज्य में सड़कों की स्थिति कैसी है, इस सवाल के जवाब में 42 फीसदी लोगों ने कहा- अच्छा, 52 फीसदी लोगों ने कहा- खराब..जबकि 6 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का ऑप्शन चुना।

देखें – 

क्या छत्तीसगढ़ में शराबबंदी होनी चाहिए, इस सवाल पर 85 फीसदी लोगों ने हां कहा…10 फीसदी लोगों ने कहा- नहीं, और 5 फीसदी लोगों ने कह नहीं सकते का विकल्प चुना। 

देखें – 

इस कार्यक्रम में प्रदेश की तमाम बड़ी सियासी हस्तियां मौजूद रहीं, जिनमें  कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, जेसीसीजे सुप्रीमो अजीत जोगी, नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंहदेव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, वरिष्ठ कांग्रेस नेता धनेंद्र साहू और छग हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह सवन्नी शामिल हुए।

 

 

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24