संविलियन के बाद भी कई मसलों पर पेंच, मोर्चा ने दी आंदोलन की चेतावनी | Chhattisgarh Shikshakarmi :

संविलियन के बाद भी कई मसलों पर पेंच, मोर्चा ने दी आंदोलन की चेतावनी

संविलियन के बाद भी कई मसलों पर पेंच, मोर्चा ने दी आंदोलन की चेतावनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : July 4, 2018/11:09 am IST

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शिक्षाकर्मियों का संविलियन तो हो गया है, लेकिन अभी भी कई ऐसे विषय हैं, जिन पर शिक्षाकर्मी खुश नहीं हैं। मोर्चा ने इन तमाम मसलों पर राज्य सरकार से समाधान की मांग करते हुए चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगों का सकारात्मक हल नहीं निकाला गया तो वे एक बार फिर सड़क की लड़ाई लड़ने पर विवश होंगे।

ये भी पढ़ें-शिक्षकों के पदनाम में एलबी जोड़ भेदभाव करने का आरोप, मोर्चा ने जताई नाराजगी

छत्तीसगढ़ में इस बरस विधानसभा के चुनाव होने हैं। लिहाजा राज्य सरकार ने शिक्षाकर्मियों के लंबे समय से चली आ रही संविलियन की मांग को पूरा कर दिया है। हालांकि 8 साल की सेवा अवधि पूरा करने वाले शिक्षाकर्मियों को ही इसका लाभ मिल रहा है। उधर, शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के प्रदेश संचालक ने कहा है कि वेतनमान सहित अन्य विसंगतियों पर स्थिति स्पष्ट होनी चाहिए। इसके अलावा दिवंगत शिक्षाकर्मियों के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति देकर 2010 से पड़े समस्त लम्बित लगभग 3500 अनुकम्पा के प्रकरणों का निराकरण, संविलियन के वर्ष बन्धन को हटाकर अथवा जिस तिथि को 8 वर्ष पूर्ण करे उसी तिथि से संविलियन करने की मांग की है।

ये भी पढ़ें-रेणु जोगी के सवाल का अमित ने मांगा जवाब, सदन में बीजेपी-कांग्रेस के बीच नोंकझोंक

शिक्षाकर्मियों की अपेक्षा है कि इन समस्याओं का समाधान किया जाना चाहिए। उनकी दलील है कि अभी समस्त क्रियान्वयन प्रक्रियाधीन है,वर्तमान में मोर्चा की ओर से मुख्यमंत्री, मंत्रियों और उच्चाधिकारियों से सम्पर्क कर इन मुद्दों की ओर ध्यान दिलाया है। इसके बावजूद इन समस्याओं पर सार्थक समाधान नही निकाले जाते हैं, तो आंदोलन से इंकार नही किया जा सकता। मोर्चा के मीडिया प्रभारी जितेन्द्र शर्मा ने कहा कि इसके लिए ठोस रणनीति, उचित समय और एकजुटता को सर्वोपरि को माना गया है। आशंका जताई जा रही है कि उपरोक्त आवश्यक तत्व के अभाव में आपेक्षित परिणाम की प्राप्ति न हो।

वेब डेस्क IBC 24