चीला-फरा और बिजौरी की महक गुजरात में, 15 दिवसीय छत्तीसगढ़ी फूड फेस्टिवल | Chhattisgarhi Food Festival :

चीला-फरा और बिजौरी की महक गुजरात में, 15 दिवसीय छत्तीसगढ़ी फूड फेस्टिवल

चीला-फरा और बिजौरी की महक गुजरात में, 15 दिवसीय छत्तीसगढ़ी फूड फेस्टिवल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : June 7, 2018/12:35 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के व्यंजन और पकवानों की महक इन दिनों गुजरात में फैल रही है। छत्तीसगढ़ संस्कृति विभाग गुजरात के विभिन्न शहरों में 4 जून से 18 जून तक छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के फेस्टीवल का आयोजन कर रहा है। बता दें कि केंद्र की योजना एक भारत श्रेष्ठ भारतयोजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य को गुजरात राज्य का जोड़ीदार बनाया गया है। योजना के अंतर्गत दोनों राज्यों को संस्कृति, पर्यटन, शिक्षा और खान-पान के विविध आयोजन एक दूसरे के राज्यों में किए जाते हैं।

गुजरात के अहमदाबाद, चांपानेर (पावागढ़) सापूतारा, जूनागढ, पोरबंदर और द्वारका में छत्तीसगढ़ी फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। यहां छत्तीसगढ़ी पकवानों की प्रदर्शनी और बिक्री की जा रही है। इनमें छत्तीसगढ़ के व्यंजन में चीला, फरा, बिजौरी, सोहारी, लाडू, उरीद बरा, खुरमी, ठेठरी, लाल भाजी सहित अन्य व्यंजनों का प्रदर्शन और बिक्री की जा रही है।

यह भी पढ़ें : पवैया का ज्योतिरादित्य पर तंज- दूल्हा बनने हल्दी-उबटन लगा रखे हैं, लेकिन घोड़ी कोई और चढ़ गया

संस्कृति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 4 से 6 जून तक अहमदाबाद के गांधी आश्रम में छत्तीसगढ़ी फूड फेस्टिवल में मध्यप्रदेश की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के परिवार के सदस्यों सहित लोगों ने छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद लिया और पकवानों को स्वादिष्ट बताया। 

इस अवसर पर वहां मौजूद छत्तीसगढ़ के संस्कृति विभाग की सहायक संचालक डॉ. मुक्ति बैस ने उन्हें छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के बनाने के तौर-तरीकों को बताया। यहां छत्तीसगढ़ी व्यंजनों को बनाने वाले विशेषज्ञों को साड़ी, शॉल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया। छत्तीसगढ़ी फूड फेस्टिवल गुजरात के शहरों में 7 जून से 8 जून तक चांपानेर (पावागढ़), 9 जून से 13 जून तक सापूतारा में, 14 जून को जूनागढ़ में और 15 से 16 जून तक को द्वारका नगर में गुजरात पर्यटन विभाग के सहयोग से वहां की प्रसिद्ध होटल तोरन में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों को वहां आने वालों को परोसा जाएगा।

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers