न्यूजीलैंड से लेकर नॉर्वे के भारतवंशियों को ऑनलाइन योग कराने पर प्रशिक्षक के नाम विश्व रिकॉर्ड | Coach holds world record for online yoga from New Zealand to Norway

न्यूजीलैंड से लेकर नॉर्वे के भारतवंशियों को ऑनलाइन योग कराने पर प्रशिक्षक के नाम विश्व रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड से लेकर नॉर्वे के भारतवंशियों को ऑनलाइन योग कराने पर प्रशिक्षक के नाम विश्व रिकॉर्ड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : July 20, 2021/2:04 pm IST

इंदौर (मध्य प्रदेश), 20 जुलाई (भाषा) पिछले महीने मनाए गए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर न्यूजीलैंड से लेकर नॉर्वे में बसे भारतवंशियों को ऑनलाइन योगाभ्यास कराने की अनूठी पहल पर इंदौर के प्रशिक्षक कृष्णकांत मिश्रा के नाम विश्व कीर्तिमान दर्ज किया गया है।

न्यूजीलैंड और नॉर्वे के बीच 17,000 किलोमीटर से ज्यादा का फासला है और दोनों देशों में बसे भारतवंशियों को अलग-अलग ऑनलाइन योग सत्रों से जोड़ने के मिश्रा के इस कारनामे को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने विश्व कीर्तिमान की मान्यता दी है।

मिश्रा ने मंगलवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने सबसे लम्बे भौतिक फासले को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रमों के जरिये पाटने के कीर्तिमान को लेकर उनके नाम प्रमाणपत्र जारी किया है।

‘कृष्णा गुरुजी’ के नाम से मशहूर योग प्रशिक्षक ने बताया कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय मानक समय के मुताबिक 21 जून और 22 जून के बीच कुल नौ योग सत्र ऑनलाइन माध्यमों से आयोजित किए थे।

उन्होंने बताया कि इस कड़ी में आयोजित पहले ऑनलाइन सत्र में न्यूजीलैंड के गिस्बोर्न में बसे भारतवंशी शामिल हुए थे, जबकि आखिरी ऑनलाइन सत्र से नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में रह रहे भारतवंशी जुड़े थे।

मिश्रा ने बताया, ‘पहले ऑनलाइन सत्र में गिस्बोर्न में सूरज उग रहा था, जबकि आखिरी सत्र के दौरान ओस्लो में सूर्यास्त हो रहा था।’

गौरतलब है कि गिस्बोर्न के बारे में दावा किया जाता है कि वहां हर दिन दुनिया भर में सबसे पहले सूर्योदय होता है।

मिश्रा के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रित उनके ऑनलाइन सत्रों में भारत के साथ ही संयुक्त अरब अमीरात, थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर के भारतवंशी भी शामिल हुए थे।

भाषा हर्ष

अर्पणा रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)