ed-has-taken-action-on-sarafa-karobari-in-cg

छत्तीसगढ़ : ED को बड़ी कामयाबी, तलाशी में मिला सोने का जखीरा, विदेश से तस्करी का कनेक्शन !

ED ने छत्तीसगढ़ और झारखंड के कारोबारियों और उनसे संबंधित लोगों के पास से करीब 16 किलो 655.63 ग्राम सोना और 671.77 किलोग्राम चांदी और एक करोड़ 41 लाख रुपए नगदी जब्त किया है

Edited By: , August 11, 2022 / 01:45 PM IST

रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ED) राज्य में एक्टिव मोड पर है। ईडी ने पहले तो म्यांमार से बांग्लादेश-कोलकाता तक सोने-चांदी की तस्करी पर अपना शिकंजा कसा जिसके बाद अब छत्तीसगढ़ में भी ईडी की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। ई़डी ने छत्तीसगढ़ में बड़े स्तर पर चल रहे सराफा कारोबार में सोने-चांदी की तस्करी का पर्दाफाश किया है। ED ने छत्तीसगढ़ और झारखंड के कारोबारियों और उनसे संबंधित लोगों के पास से करीब 16 किलो 655.63 ग्राम सोना और 671.77 किलोग्राम चांदी और एक करोड़ 41 लाख रुपए नगदी जब्त किया है। बता दें कि यह कार्रवाई ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग कानून के तहत की है। जिसपर जांच अब भी जारी है।

Read more :  Amazing news: भिखारियों ने खोला ‘बैंक’, भीख में मिले पैसे को करते हैं जमा, लोन के साथ ही जमा रकम पर मिलती है ब्याज 

एक साथ कई जगहों पर हुई छापेमारी

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय-ED ने पिछले हफ्ते ही छत्तीसगढ़ और झारखंड के 22 ठिकानों पर एकसाथ छापा डाला था। यह कार्रवाई ईडी द्वारा 5, 6 और 7 अगस्त को दोनों ही राज्यों में की गई थी। यह तलाशी अभियान तस्करी के एक रूट का पीछा करते हुए चला था। ईडी ने कार्रवाई में की गई जब्ती के बारे में भी जानकारी देते हुए बताया कि गहने और रकम बांग्लादेश से कोलकाता होते हुए रायपुर के फैले अवैध चैनलों से जब्त किए गए हैं। पिछले सप्ताह ED ने तीन दिनों तक छत्तीसगढ़ के कई शहरों में अभियान चलाया था। रायपुर के पंडरी, सराफा बाजार, हलवाई लाइन, सिविल लाइंस स्थित कई समूहों से जुड़े घरों-प्रतिष्ठानों में तलाशी ली गई थी। दुर्ग में भी टीम पहुंची थी।

ईडी को मिला था इनपुट

जानकारी के मुताबिक ईडी को पिछले छापेमारी के दौरान इस बात का इनपुट मिला था कि यहां के सराफा कारोबारी म्यांमार से सोना-चांदी की तस्करी कर रहे हैं और इसके पीछे हवाला का एक पूरा नेटवर्क बना हुआ है। तो सबसे पहले ईडी ने बांग्लादेश से रायपुर तक का पूरा कनेक्शन जोड़ा और फिर इससे जुड़े सभी कारोबारियों पर अपना शिकंजा कसा। अब संभावना यह भी जताई जा रही है कि मामले में जल्द ही एजेंसी गिरफ्तारी भी करेगी।

और भी है बड़ी खबरें…