मध्यप्रदेश के झाबुआ में पांच मोरों की मौत

मध्यप्रदेश के झाबुआ में पांच मोरों की मौत

: , March 28, 2021 / 02:20 PM IST

झाबुआ (मप्र), 10 जनवरी (भाषा) मध्यप्रदेश में चल रहे बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच प्रदेश के झाबुआ जिले के ग्राम मदरानी स्थित एक खेत में रविवार को पांच मोर मृत पाए गए हैं।

वन मंडल अधिकारी एम एल हरित ने बताया कि जिला मुख्यालय से 59 किलोमीटर दूर थांदला रेंज क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मदरानी में रविवार को पांच मोर एक खेत में मृत अवस्था में पाए गए। उन्होंने कहा कि इसकी सूचना गांव के लोगों द्वारा वन विभाग को दी गई।

हरित ने बताया कि सूचना मिलने के तुरंत बाद जांच के लिए विभाग का अमला और पशु चिकित्सक मौके पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू की आशंका के कारण भी हमने मामले को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की है। मोरों की मौत के कारण का पता लगाने के लिए उनका पोस्टमॉर्टम किया जाएगा।

इस बीच, पशुपालन विभाग के उप संचालक डॉ. विलसन डावर ने बताया कि ग्राम मदरानी में मोरों की मौत की सूचना के बाद जांच के लिए मेघनगर से पशु चिकित्सक सुरेश गोढ को भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी भोपाल में वरिष्ठ अधिकारियों को दे दी गई है।

डावर ने बताया कि बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए वहां से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि एक मृत मोर प्रोटोकॉल के तहत वन विभाग को सौंप दिया जाए। विभाग द्वारा उसे जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजा जाएगा, जिसकी रिपोर्ट 3-4 दिनों में मिलने की उम्मीद है।

मध्यप्रदेश के 13 जिलों के कौओं के नमूनों में बर्ड फ्लू के एच5एन8 प्रकार का संक्रमण पाया गया है, जबकि दिसंबर के आखिर हफ्ते से अब तक 27 जिलों से लगभग 1,100 कौओं एवं जंगली पक्षियों की मृत्यु हुई है।

भाषा सं रावत अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)