मध्यप्रदेश में नियुक्त होंगे सरकारी ज्योतिष.. | Government Astrology to be appointed in Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश में नियुक्त होंगे सरकारी ज्योतिष..

मध्यप्रदेश में नियुक्त होंगे सरकारी ज्योतिष..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : July 20, 2017/8:12 am IST

 

आपको कुंडली का मिलान करवाना हो या फिर हस्तरेखा दिखाना हो. मध्य प्रदेश में इसके लिए अब पांच रुपए के खर्च में सरकारी ज्योतिष या वास्तुविद उपलब्ध रहेंगे. शासकीय महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान. ज्योतिष, वास्तु और हस्तरेखा से संबंधित कामों के लिए सरकारी विशेषज्ञों की नियुक्ति करने जा रहा है।

मध्य प्रदेश में सरकार अब ज्योतिष, पंडिताई और पुरोहित की सेवाएं भी देगी. ज्योतिष, वास्तु और हस्तरेखा में निपुण सरकारी कर्मचारी अपने केंद्र पर बैठेंगे और लोग उनसे ज्योतिष से लेकर वास्तु तक परामर्श ले सकेंगे. दरअसल शासकीय महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान ज्योतिष, वास्तु और हस्तरेखा के डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रहा है. 

संस्कृत संस्थान में ज्योतिष, वास्तु और हस्तरेखा पढ़ाने के लिए विशेषज्ञों की फैकल्टी नियुक्त की जाएगी. जो कि छात्रों को पढ़ाने के साथ संस्थान में परामर्श की सेवाएं देंगे. इसमें कुंडली बनवाना, कुंडली मिलान, हस्तरेखा परामर्श और वास्तुदोष निवारण के सवालों के जवाब दिए जाएंगे. परामर्श लेने के लिए संस्थान में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसकी फीस पांच रुपए रखी जाएगी. इधर, इस पूरी कवायद पर ज्योतिषाचार्यों ने सवाल उठाए हैं. ज्योतिषाचार्य अपनी इन्हीं दलीलों के आधार पर ज्योतिष का सरकारीकरण रोकने के लिए लामबंद होने की तैयारी में जुट गए हैं.