एक क्रांतिकारी युग पुरुष थे गुरु तेग बहादुर सिंह, इनके बलिदान से ही हिन्दू धर्म की रक्षा हुई | Guru Tegh Bahadur Singh was a revolutionary era man, Hindu religion was protected by his sacrifice.

एक क्रांतिकारी युग पुरुष थे गुरु तेग बहादुर सिंह, इनके बलिदान से ही हिन्दू धर्म की रक्षा हुई

एक क्रांतिकारी युग पुरुष थे गुरु तेग बहादुर सिंह, इनके बलिदान से ही हिन्दू धर्म की रक्षा हुई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : April 12, 2020/5:38 am IST

रायपुर। नानक शाही पंचांग के अनुसार वर्ष 2020 में सिखों के नौंवें गुरु, गुरु तेग बहादुर सिंह की जयंती 12 अप्रैल, रविवार को मनाई जा रही है। गुरु तेग बहादुर सिंह एक क्रांतिकारी युग पुरुष थे। उनका जन्म वैसाख कृष्ण पंचमी को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। विश्व इतिहास में धर्म एवं मानवीय मूल्यों, आदर्शों एवं सिद्धांत की रक्षा के लिए प्राणों की आहुति देने वालों में गुरु तेग बहादुर साहब का स्थान अद्वितीय है। गुरु तेग बहादुर सिंह सिखों के नौंवें गुरु थे। तेग बहादुर जी के बचपन का नाम त्यागमल था। उनके पिता का नाम गुरु हरगोबिंद सिंह था। वे बाल्यावस्था से ही संत स्वरूप गहन विचारवान, उदार चित्त, बहादुर व निर्भीक स्वभाव के थे। शिक्षा-दीक्षा मीरी-पीरी के मालिक गुरु-पिता गुरु हरिगोबिंद साहिब की छत्र छाया में हुई।

ये भी पढ़ें: आज ईस्टर संडे: बेहद शुभ माना जाता है अंडा, जीवन को नया उत्साह से भरने का देत…

इसी समय इन्होंने गुरुबाणी, धर्मग्रंथों के साथ-साथ शस्त्रों तथा घुड़सवारी आदि की शिक्षा प्राप्त की। हरिकृष्ण राय जी (सिखों के 8वें गुरु) की अकाल मृत्यु हो जाने की वजह से गुरु तेग बहादुर जी को गुरु बनाया गया था। मात्र 14 वर्ष की आयु में अपने पिता के साथ मुगलों के हमले के खिलाफ हुए युद्ध में उन्होंने अपनी वीरता का परिचय दिया। इस वीरता से प्रभावित होकर उनके पिता ने उनका नाम तेग बहादुर यानी तलवार के धनी रख दिया।

ये भी पढ़ें: शनि देव के प्रकोप से बचने आज ही करें ये आसान उपाय, बनी रहेगी कृपा

गुरु तेग बहादुर सिंह जहां भी गए, उनसे प्रेरित होकर लोगों ने न केवल नशे का त्याग किया, बल्कि तंबाकू की खेती भी छोड़ दी। उन्होंने देश को दुष्टों के चंगुल से छुड़ाने के लिए जनमानस में विरोध की भावना भर, कुर्बानियों के लिए तैयार किया और मुगलों के नापाक इरादों को नाकामयाब करते हुए कुर्बान हो गए।

ये भी पढ़ें: Hanuman Janmotsav 2020: वीर बजरंगबली के जन्मोत्सव के दिन जरूर करें …

गुरु तेग बहादुर सिंह जी द्वारा रचित बाणी के 15 रागों में 116 शबद (श्लोकों सहित) श्रीगुरु ग्रंथ साहिब में संकलित हैं। सिक्खों के नौंवें गुरु तेग बहादुर सिंह ने अपने युग के शासन वर्ग की नृशंस एवं मानवता विरोधी नीतियों को कुचलने के लिए बलिदान दिया। कोई ब्रह्मज्ञानी साधक ही इस स्थिति को पा सकता है। मानवता के शिखर पर वही मनुष्य पहुंच सकता है, जिसने ‘पर में निज’ को पा लिया हो।

ये भी पढ़ें: महावीर जयंती आज, जानें महावीर स्वामी के पंच सिद्धांत और महान विचार

शस्त्र और शास्त्र, संघर्ष और वैराग्य, लौकिक और अलौकिक, रणनीति और आचार-नीति, राजनीति और कूटनीति, संग्रह और त्याग आदि का ऐसा संयोग मध्ययुगीन साहित्य व इतिहास में बिरला है। गुरु तेग बहादुर सिंह ने धर्म की रक्षा और धार्मिक स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया और सही अर्थों में ‘हिन्द की चादर’ कहलाए। गुरु तेग बहादुर सिंह में ईश्वरीय निष्ठा के साथ समता, करुणा, प्रेम, सहानुभूति, त्याग और बलिदान जैसे मानवीय गुण विद्यमान थे।