इंदौर का पंच, लगातार 5वीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना, भोपाल को 7वीं रैंक

Indore's Panch, became the cleanest city in the country for the fifth time in a row

: , November 20, 2021 / 12:36 PM IST

नई दिल्ली। ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ अभियान के तहत राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शनिवार को 342 शहरों को सम्मानित कर रहे हैं। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के द्वारा इंदौर (मध्य प्रदेश) को लगातार 5वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ के 67 निकायों को मिला स्वच्छता पुरस्कार, राज्य लगातार तीसरी बार स्वच्छता में नंबर वन

वहीें सफाई मित्र चेलेंज में इन्दौर को प्रथम स्थान मिला है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में रहा प्रथम। भोपाल को स्वच्छता सर्वेक्षण में 7वीं रैंक मिली है। सफाई मित्र में भोपाल को तीसरा स्थान मिला है।

पढ़ें- नक्सलियों ने मचाया तांडव, बम ब्लास्ट कर रेलवे पटरी को उड़ाया, कई ट्रेनें रद्द

वहीं सूरत (गुजरात) देश का दूसरा और विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) देश का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर बने। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सूरत (गुजरात) और विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश) को देश के दूसरे और तीसरे सबसे स्वच्छ शहर बनने पर सम्मानित किया है। वहीं वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में सबसे स्वच्छ गंगा शहर की कैटेगरी में वाराणसी (उत्तर प्रदेश) पहले स्थान पर है।

पढ़ें- ‘केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को करें बर्खास्त’, प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर की मांग

‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ में स्वच्छ और कचरा मुक्त होने के लिए शहरों के नगर निगम को सम्मानित किया जा रहा है। ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा किया गया। जो दिल्ली विज्ञान भवन में हुआ।

पढ़ें- 18+ युवाओं को बूस्टर डोज लगाने का ऐलान, नए नियमों को लेकर गाइडलाइन जारी, इस देश ने लिया फैसला