फिर से राजधानी के पानी में मिले पीलिया और डायरिया फैलने वाले बैक्टीरिया, जांच में हुआ खुलासा, पिछले साल हुई थी 7 की मौत | Jaundice and diarrhea spread in the capital of the capital again, the investigation revealed, 7 died last year

फिर से राजधानी के पानी में मिले पीलिया और डायरिया फैलने वाले बैक्टीरिया, जांच में हुआ खुलासा, पिछले साल हुई थी 7 की मौत

फिर से राजधानी के पानी में मिले पीलिया और डायरिया फैलने वाले बैक्टीरिया, जांच में हुआ खुलासा, पिछले साल हुई थी 7 की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : March 8, 2020/5:29 pm IST

रायपुर। राजधानी के दलदल सिवनी इलाके में पीलिया और डायरिया फैलने वाले मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। दलदल सिवनी और मोवा इलाके के निगम के नलों से लिए गए पानी के सैंपल में न सिर्फ मल में पाए जाने वाला ई-कोलाई बैक्टीरिया पाया गया बल्कि स्यूडोमोनस बैक्टीरिया भी बड़ी मात्रा में पाया गया है। डाक्टरों के अनुसार ई-कोलाई से बैक्टीरिया होता है जबकि स्यूडोमोनास डायरिया का कारण होता है।

ये भी पढ़ें: पूर्व राज्यपाल और पूर्व केन्द्रीय कानून मंत्री का निधन, लंबे समय से थे अस्वस्थ, कल होगा अंतिम संस्कार

यह रिपोर्ट पंडित जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कालेज के डिपार्टमेंट ऑफ माइक्रोबायोलजी द्वारा जारी की गई। बता दें की IBC24 ने दलदल सिवनी में निगम के नल से गंदा पानी का मुद्दा उठाया था, यहां भी खुलासा किया था कि गंदे पानी के कारण 7 लोगों को पीलिया और पार्षद समेत 25 से अधिक बच्चों को डायरिया हो चुका है।

ये भी पढ़ें: रिटायर्ड तहसीलदार के बेटे ने ज्वेलर्स को लगाया 38 लाख रुपए चूना , बैंक डिटेल दिखाकर ले उड़े गहने

खबर प्रसारण के बाद निगम ने इलाके में नाली में डूबी पाइप लाइन बदलने का काम शुरु करवाया, साथ ही लोगों की जांच कर पानी का सैंपल भी लैब भेजा गया। बता दें की पिछले साल मोवा, रामनगर, डीडी नगर में पीलिया से सात लोगों की मौत हो गई थी। इसमें मोवा के प्रेमनगर में भी पीलिया से मौत हुई थी, इस बार भी प्रेमनगर का पानी दूषित पाया गया है।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी होली की शुभकामनाएं, ब…