मध्यप्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र से लगे जिलों में विशष सतर्कता के दिशा निर्देश जारी किए | Madhya Pradesh govt issues special vigilance guidelines in districts adjoining Maharashtra

मध्यप्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र से लगे जिलों में विशष सतर्कता के दिशा निर्देश जारी किए

मध्यप्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र से लगे जिलों में विशष सतर्कता के दिशा निर्देश जारी किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 15, 2021/6:24 am IST

भोपाल, 15 मार्च (भाषा) मध्यप्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र से लगे सीमावर्ती जिलों के प्रशासन को सलाह दी है कि वह पड़ोसी राज्य से आने वाले यात्रियों की पहचान कर उन्हें एहतियात के तौर पर एक सप्ताह के लिए पृथकवास में रखे।

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव (एसीएस) डॉ. राजेश राजौरा की ओर से रविवार शाम को जारी किये गये ताजा दिशानिर्देशों में कहा गया, ‘‘ महाराष्ट्र राज्य से मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलों में आने वाले यात्रियों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें एक सप्ताह तक अनिवार्य तौर पर पृथकवास में रहने की सलाह दी जानी चाहिये।’’

मालूम हो कि मध्यप्रदेश के आठ जिलों छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, सिवनी, खंडवा, बड़वानी, खरगोन और बुरहानपुर जिले की सीमाएं महाराष्ट्र से लगी हैं।

नए दिशानिर्देशों में महाराष्ट्र की सीमा से लगे जिलों के साथ भोपाल और इन्दौर में भी प्रोटोकॉल का पालन करने तथा किसी भी प्रकार की आयोजनों में बंद हॉल में 50 प्रतिशत उपस्थिति ( अधिकतम 200 लोग) सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।

निर्देश में कहा गया है कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, ग्वालियर, बालाघाट, सिवनी, बैतूल, छिंदवाड़ा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर और उज्जैन जैसे जिलों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का व्यापक प्रचार किया जाना चाहिए। इन जिलों में हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी आई है।

आदेश में यह भी कहा किया है कि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से की जानी चाहिए ।

इसके साथ ही दुकानों पर सामाजिक दूरी और लोगों व कर्मचारियों के लिये मास्क अनिवार्य रूप से पहनने की भी निर्देश दिये गये हैं।

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मध्यप्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 743 नए मामले आए हैं । इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 2,68,594 हो गयी है।

प्रदेश में कोविड-19 से पिछले 24 घंटों में दो लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही अबतक इस महामारी में जान गंवाने वालों की कुल संख्या 3,887 हो गई है।

भाषा सं दिमो धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers