प्रदेश में जून में अब तक सामान्य से 94 प्रतिशत अधिक बारिश, बारिश से खिले किसानों के चेहरे

प्रदेश में जून में अब तक सामान्य से 94 प्रतिशत अधिक बारिश, बारिश से खिले किसानों के चेहरे

: , June 20, 2021 / 12:03 PM IST

भोपाल, 20 जून (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि मध्यप्रदेश में इस साल जून से अब तक औसत से 94 फीसद अधिक बारिश हुई है। आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जी. डी. मिश्रा ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने निर्धारित समय से सात दिन पहले मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में पहुंचा और शनिवार तक यह पूरे राज्य में फैल गया।

read more: वैक्सीनेशन महाअभियान की तैयारी पूरी, 21 जून से 18 प्लस को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, इस तरह होंगी…

उन्होंने बताया कि एक जून से अब तक प्रदेश में सामान्य से 94 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है। उन्होंने कहा कि मानसून की शुरुआत के बाद राज्य के कुछ हिस्सों में काफी बारिश हुई है। मिश्रा ने बताया कि पूर्वी मध्यप्रदेश के सभी 20 जिलों में अब तक सामान्य से अधिक बारिश हुई है जबकि पश्चिम मध्यप्रदेश के कुल 31 जिलों में से 10 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

read more: 21 जून से प्रदेशभर की करीब 75 हजार आशा-ऊषा कार्यकर्ता करेंगी आंदोलन…

उन्होंने कहा कि इस महीने पूर्वी मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में सामान्य से 441 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है जबकि होशंगाबाद जिले में सामान्य से 211 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। वहीं पश्चिम मध्यप्रदेश के धार जिले में सामान्य से 69 प्रतिशत बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि लंबे समय तक चले बारिश के दौर से किसानों को बुवाई में मदद मिली है।