BJP के 12 विधायक एक साल के लिये विधानसभा से निलंबित, विधानमंडल परिसर में भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं | Maharashtra: 12 BJP MLAs suspended from Assembly for a year

BJP के 12 विधायक एक साल के लिये विधानसभा से निलंबित, विधानमंडल परिसर में भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं

BJP के 12 विधायक एक साल के लिये विधानसभा से निलंबित, विधानमंडल परिसर में भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : July 5, 2021/10:25 am IST

मुंबई, पांच जुलाई (भाषा) महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में पीठासीन अधिकारी भास्कर जाधव के साथ “दुर्व्यवहार” करने के आरोप में भाजपा के बारह विधायकों को विधानसभा से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। राज्य के संसदीय कार्य मंत्री अनिल परब ने विधायकों को निलंबित करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसे ध्वनि मत से पारित कर कर दिया गया।

read more: कोरोना कर्फ्यू में मिली और छूट, 8 जुलाई से खुलेंगी ये चीजें, घटेगा नाइट कर्फ्यू का समय

जिन 12 विधायकों को निलंबित किया गया है, उनमें संजय कुटे, आशीष शेलार, अभिमन्यु पवार, गिरीश महाजन, अतुल भटकलकर, पराग अलवानी, हरीश पिंपले, योगेश सागर, जय कुमार रावत, नारायण कुचे, राम सतपुते और बंटी भांगड़िया शामिल हैं। परब ने कहा कि इन 12 विधायकों को निलंबन की अवधि के दौरान मुंबई और नागपुर में विधानमंडल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा सदस्यों ने फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा कि विपक्ष सदन की कार्यवाही का बहिष्कार करेगा। फडणवीस ने कहा, ”यह एक झूठा आरोप है और विपक्षी सदस्यों की संख्या को कम करने का प्रयास है। ऐसा इसलिये किया गया क्योंकि हमने स्थानीय निकायों में ओबीसी कोटे पर सरकार के झूठ को उजागर किया है।”

read more: अलर्ट ! भूलकर भी कार्ड से न करें इन चीजों की पेमेंट, वरना मिल सकती है सजा, जानें RBI की गाइडलाइन

उन्होंने कहा कि भाजपा सदस्यों ने पीठासीन अधिकारी को गाली नहीं दी। नेता प्रतिपक्ष फडणवीस ने कहा, ”शिवसेना विधायकों ने ही अपशब्दों का इस्तेमाल किया। मैं अपने विधायकों को अध्यक्ष के कक्ष से बाहर ले आया था।” पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने दावा किया कि शेलार के माफी मांगने पर मामला समाप्त हो गया। जाधव ने जो कहा वह ”एकतरफा” पक्ष था।

इससे पहले, राकांपा नेता और मंत्री नवाब मलिक ने भाजपा सदस्यों पर भास्कर जाधव के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया और इस मुद्दे पर राज्य विधानसभा की कार्यवाही को चार बार स्थगित किया गया।

read more: Latest Monsoon News Chhattisgarh 2021 : मूसलाधार बारिश के बाद छत्तीसगढ़ के कई नदी-नाले उफान पर, कसडोल-पिथौरा मार्ग बंद, मौसम विभाग ने दी चेतावनी