अलर्ट ! भूलकर भी कार्ड से न करें इन चीजों की पेमेंट, वरना मिल सकती है सजा, जानें RBI की गाइडलाइन | Alert ! Don't forget to pay these things by card, otherwise you can get punishment, know RBI's guideline

अलर्ट ! भूलकर भी कार्ड से न करें इन चीजों की पेमेंट, वरना मिल सकती है सजा, जानें RBI की गाइडलाइन

अलर्ट ! भूलकर भी कार्ड से न करें इन चीजों की पेमेंट, वरना मिल सकती है सजा, जानें RBI की गाइडलाइन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : July 5, 2021/10:37 am IST

नई दिल्ली: Prohibited Transactions On Credit Card: आनलाइन ट्राजेंक्शन के इस दौर में क्रेडिट कार्ड का चलन लगातार बढ़ रहा है, आज के समय में ज्यादातर लोग शॉपिंग से लेकर ट्रेवलिंग तक के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, कई बार अकाउंट में पैसे नहीं होने की वजह से मुश्किल वक्त में लोग क्रेडिट कार्ड पर लोन भी लेते हैं, और सबसे खास बात कि अगर लोन की रकम ज्यादा बड़ी नहीं हो तो लोन आसानी से मिल भी जाता है।

ये भी पढ़ें : ADG जीपी सिंह समेत करीबियों के ठिकानों पर कार्रवाई के बाद वापस लौटी ACB टीम, बैंक खातों और लॉकर्स…

वहीं क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल सभी करते हैं लेकिन इससे जुड़े कुछ नियम बहुत कम लोग जानते हैं, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कुछ खास पेमेंट के लिए नहीं किया जा सकता है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड से कुछ खास पेमेंट्स पर रोक लगाई है। क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर रोक लगी चीजों में 1-फॉरेक्स ट्रेडिंग, 2-लॉटरी टिकटों की खरीद, 3-कॉल बैक सर्विसेज, 4-बैटिंग (सट्टेबाजी), 5-स्वीपस्टेक्स (घुड़दौड़ पर पैसा लगाना), 6-जुए से जुड़े ट्रांजेक्शन, 7-प्रतिबंधित मैगजीन्स की खरीद शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : सेबी ने आईएसएसएल, एएफएसएल और तीन लोगों पर 32 करोड़ रुपए से ज्यादा क…

SBI बैंक ने अपने कस्टमर्स को ईमेल भेजकर आरबीआई की इस गाइडलाइंस की जानकारी दी है, इस मेल में कहा गया है कि कई विदेशी फॉरेक्स ट्रेडिंग मर्चेंट, कैसीनो, होटल और वेबसाइटें हैं जो प्रमुख रूप से उपरोक्त उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करती हैं और आपको इन सेवाओं के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने के लिए कहती हैं, लेकिन इसके पेमेंट क्रेडिट कार्ड से नहीं किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : यूएई ने उत्पादन समझौते का विस्तार करने की ओपेक, सहयोगी देशों की योज…

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (Foreign Exchange Management Act, 1999) और अन्य लागू नियमों के तहत, ऊपर बताई गई जगहों पर खरीद के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग सख्त वर्जित है, भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने विनियमों में कहा है कि इस दिशानिर्देश के उल्लंघन की स्थिति में, कार्डधारक (ऐड-ऑन कार्डधारक सहित) को दोषी ठहराया जाएगा और कार्डधारक को कार्ड से वंचित भी किया जा सकता है।