CBI को जांच के लिए लेनी होगी राज्य सरकार की अनुमति, महाराष्ट्र सरकार ने ‘‘आम सहमति’’ वापस ली | CBI will have to take permission of state government for investigation

CBI को जांच के लिए लेनी होगी राज्य सरकार की अनुमति, महाराष्ट्र सरकार ने ‘‘आम सहमति’’ वापस ली

CBI को जांच के लिए लेनी होगी राज्य सरकार की अनुमति, महाराष्ट्र सरकार ने ‘‘आम सहमति’’ वापस ली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 21, 2020/7:26 pm IST

मुंबई, 21 अक्टूबर (भाषा) । महाराष्ट्र सरकार ने दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के सदस्यों को एक कानून के तहत राज्य में शक्तियों और न्यायक्षेत्र के इस्तेमाल की सहमति को वापस लेने संबंधी एक आदेश बुधवार को जारी किया।

ये भी पढ़ें- राजनीति में सब जायज है! टिकट न मिलने से नाराज होकर बसपा ज्वाइन करने

सूत्रों के अनुसार इस कदम के तहत सीबीआई को अब राज्य में शक्तियों और न्यायक्षेत्र के इस्तेमाल के लिए आम सहमति नहीं होगी जो महाराष्ट्र सरकार द्वारा 22 फरवरी 1989 को जारी एक आदेश के तहत दी गई थी और उसे किसी मामले की जांच के लिए राज्य सरकार की अनुमति लेनी होगी।
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच पहले मुंबई पुलिस कर रही थी। लेकिन बाद में मामला पटना में अभिनेता के पिता द्वारा दर्ज कराए गए एक प्राथमिकी के आधार पर सीबीआई के सुपुर्द कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का तंज, बोले- ‘कांग्रेस नेता दे रहे अमर्यादित बयान..खाली दिमाग

सूत्रों के अनुसार अब अगर सीबीआई किसी मामले की जांच करना चाहती है तो उसे सहमति के लिए राज्य सरकार से संपर्क करना होगा। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल और राजस्थान जैसे राज्य पहले ही ऐसे कदम उठा चुके हैं।