‘डब्ल्यू. ओ. एम. बी.” से होगी मेलबर्न भारतीय फिल्म महोत्सव की शुरुआत

‘डब्ल्यू. ओ. एम. बी.” से होगी मेलबर्न भारतीय फिल्म महोत्सव की शुरुआत

Edited By: , July 1, 2021 / 10:11 AM IST

मुंबई, एक जुलाई (भाषा) मेलबर्न के भारतीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफएम) के इस वर्ष होने वाले आयोजन की शुरुआत, भारत में महिलाओं के सामाजिक तथा राजनीतिक मुद्दों पर बने मार्मिक वृत्तचित्र “डब्ल्यू. ओ. एम. बी. (वूमन ऑफ माय बिलियन)” के प्रदर्शन से होगी।

महोत्सव के आयोजकों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पिछले साल डिजिटल माध्यम से आयोजित हुए महोत्सव की सफलता के बाद, कोरोना वायरस महामारी के बीच आईएफएफएम का 12वां संस्करण भौतिक और डिजिटल दोनों माध्यमों से आयोजित होगा।

“डब्ल्यू. ओ. एम. बी.”, वास्तविक जीवन पर आधारित कहानी है जिसका निर्देशन अजितेश शर्मा ने किया है। महोत्सव की शुरुआत में इसका प्रदर्शन किया जाएगा। इस वृत्तचित्र को पिछले महीने, लंदन भारतीय फिल्म महोत्सव में भी दिखाया गया था। यह सृष्टि बक्शी नामक एक युवती की कहानी है जो कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक चार हजार किलोमीटर की यात्रा 240 दिन में करती है तथा इस दौरान वह भारत के सभी हिस्सों में कई महिलाओं से मुलाकात करती है।

बक्शी ने कहा कि वृत्तचित्र एक सामान्य महिला की कहानी है जिसने सभी बंधनों से ऊपर उठकर असाधारण साहस का परिचय देते हुए लैंगिक असमानताओं को चुनौती दी। उन्होंने एक बयान में कहा, “महिलाओं और लड़कियों के प्रति हिंसा मानवाधिकार का उल्लंघन है। कोविड-19 महामारी फैलने की शुरुआत से दुनिया चारदीवारी में कैद हो गई तथा आंकड़ों और चश्मदीदों से पता चला है कि इस दौरान घरेलू हिंसा में वृद्धि हुई है।”

वृत्तचित्र की निर्माता अपूर्वा बक्शी ने कहा कि निर्माण करने वाली टीम को गर्व है कि “डब्ल्यू. ओ. एम. बी.”, आईएफएफएम 2021 के आयोजन की पहली रात को प्रदर्शित की जाएगी।

भाषा यश अविनाश

अविनाश