कोविड-19 टीकाकरण के मोर्चे पर मोदी सरकार विफल : पृथ्वीराज चह्वाण

कोविड-19 टीकाकरण के मोर्चे पर मोदी सरकार विफल : पृथ्वीराज चह्वाण

: , July 18, 2021 / 02:44 PM IST

पुणे, 18 जुलाई (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने रविवार को मोदी सरकार पर ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी एवं कोरोना वायरस टीकाकरण के मोर्चे पर ‘विफलता’ समेत कई मुद्दों पर हमला बोला।

चह्वाण ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी और अन्य मुद्दों को लेकर कांग्रेस पार्टी की तरफ से आयोजित विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने यहां आये थे ।

इस मौके पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुये चह्वाण ने कहा कि देश में जब से राष्ट्रव्यापी टीकाकरण की शुरूआत हुयी है, पिछले 186 दिनों में केंद्र सरकार ने 36 करोड़ लोगों को कोविड टीके की पहली खुराक लगायी है जबकि महज 8.15 करोड़ लोगों को दोनों खुराक दी गई है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस गति से तो दिसंबर के अंत तक 14-15 करोड़ लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया जा सकेगा ।’’

उनके अनुसार, सरकार अगर टीकाकरण की गति दोगुनी कर दे, तब भी इस साल के आखिर तक 25 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की दोनों खुराकें नहीं मिल पायेंगी।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘यह स्पष्ट रूप से केंद्र सरकार की विफलता है । इस गति से तो अर्थव्यवस्था को उबरने में लंबा समय लगेगा ।’’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके चह्वाण ने घाटे की पूर्ति के लिये ईंधन पर कर लगाने का ‘‘आसान रास्ता’’ अख्तियार करने के लिये मोदी सरकार की आलोचना की ।

चह्वाण ने कहा, ‘‘पिछले एक साल में ईंधन की कीमतों में 66 बार वद्धि हुयी है । इन कीमतों में एक बड़ा हिस्सा उत्पाद शुल्क का है । केंद्र में 2014 में जब मोदी सरकार आयी तो पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 9.48 रुपये था, जो अब बढ़ कर 32.90 रुपये हो गया है । यह करीब करीब 316 प्रतिशत अधिक है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘डीजल पर उत्पाद शुल्क में 840 प्रतिशत तक बढोतरी हुयी है ।’’ उन्होंने कहा कि इस कारण सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां काफी मुनाफा कमा रही हैं।

चह्वाण ने भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस पर हमला बोलते हुये कहा कि वह ईंधन की बढ़ती कीमतों के बारे में झूठी जानकारी देकर तथा उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली प्रदेश की महा विकास आघाड़ी सरकार पर आरोप लगा कर लोगों के बीच भ्रम फैला रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘प्रदेश की मौजूदा सरकार पेट्रोल पर उतना ही वैट लगा रही है जितना पूर्ववर्ती फडणवीस सरकार वसूलती थी ।’’

भाषा रंजन दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)