इस तारीख से प्रदेश में होगी झमाझम बारिश, प्रदेश में 10 दिन बाद फिर सक्रिय हुआ मानसून | Monsoon reactivated in Madhya Pradesh after 10 days, good rainfall likely: IMD

इस तारीख से प्रदेश में होगी झमाझम बारिश, प्रदेश में 10 दिन बाद फिर सक्रिय हुआ मानसून

इस तारीख से प्रदेश में होगी झमाझम बारिश, प्रदेश में 10 दिन बाद फिर सक्रिय हुआ मानसून

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 10, 2021/10:29 am IST

भोपाल, 10 जून (भाषा) मध्य प्रदेश में करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई जिससे पारा नीचे चला गया और लोगों को उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में बताया कि राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है।

read more: निजी स्कूल ​अभी नहीं बढ़ा सकेंगे छात्रों की फीस, सभी कलेक्टर्स और श…

उन्होंने कहा, ‘‘मानसून थोड़े विराम के बाद धीरे-धीरे मध्य प्रदेश में सक्रिय हो रहा है। अरब सागर में दक्षिण-पश्चिम हवाएं उठ रही हैं जिससे राज्य में नमी आ रही है।’’ उन्होंने बताया कि इसके अलावा रविवार को उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है जिससे मध्य प्रदेश में और नमी आएगी।

read more: ये है दुनिया की सबसे छोटी गाय! मात्र 51 सेमी ऊंची, देखने में जैसे ख…

साहा ने बताया कि शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में गुना के कुम्भराज शहर में सबसे अधिक 72 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि सिंगरौली के सराय इलाके में 66.4 मिमी. बारिश हुई। इस अवधि के दौरान भोपाल के कोलार इलाके में 4.8 मिमी. बारिश हुई जबकि इंदौर के देपालपुर और महू इलाकों में क्रमश: 10.5 मिमी. और छह मिमी. बारिश हुई। बारिश के कारण तापमान कुछ हद तक कम हो गया है।

read more: बिना लोन लिए किसानों को थमा दिया रकम वापसी का नोटिस, 1 नहीं 62 किसानों को बैंक ने भेजा नोटिस