मध्यप्रदेश में IBC24 का महा सर्वे: कांग्रेस पर जनता का भरोसा, शिवराज से उठा विश्वास | MP Opinion poll 2018:

मध्यप्रदेश में IBC24 का महा सर्वे: कांग्रेस पर जनता का भरोसा, शिवराज से उठा विश्वास

मध्यप्रदेश में IBC24 का महा सर्वे: कांग्रेस पर जनता का भरोसा, शिवराज से उठा विश्वास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : April 4, 2018/4:00 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बाद आपके पसंदीदा चैनल IBC24 ने मध्यप्रदेश के सभी 230 विधानसभा सीटों पर महासर्वे किया. जिसमे साल 2018 को होने वाले चुनाव की तस्वीर उभर कर सामने आई. मध्यप्रदेश में जो आंकड़े सामने आए वो चौकाने वाले थे। 

ये  भी पढ़ें- किसानों और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर भी खरे नहीं उतरी बीजेपी सरकार, पढ़िए पूरा रिपोर्ट कार्ड   

IBC24 ने आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की हर विधानसभा में ओपिनियन पोल किया। तमाम वोटर्स से राय ली..चुनाव, सियासत और सरकार से जुड़े 11 सवाल पूछे, जिस पर प्रदेश की 15 हजार से भी ज्यादा जनता ने अपनी राय दी, 51 जिलों के 230 विधानसभा में हुए इस मेगा सर्वे में आगामी विधानसभा चुनाव की तस्वीर साफ हो गई। हमने वोटर्स से पूछा। इस बार एमपी में किसकी सरकार होनी चाहिए और जो जवाब आएं वो चौंकाने वाले थे। क्योंकि ओपिनियन पोल कहता है कि इस बार बीजेपी को 101, कांग्रेस को 119 और अन्य को 10 सीटें मिलेंगी, संभाग के मुताबिक आंकड़ों की बात करें तो चंबल संभाग की 34 विधानसभा सीटों में बीजेपी को 15, कांग्रेस को 17 और अन्य के खाते में 2 सीटें जा रही है। मालवा-निमाड़ की 71 सीटों में बीजेपी को 34,  कांग्रेस को 37 और अन्य के खाते में एक भी सीट नहीं जा रही। महाकोशल की 69 सीटों में बीजेपी को 30 कांग्रेस को 36 और अन्य के खाते में 3 सीटें जा रही। बुंदेलखंड की 26 सीटों में बीजेपी को 12, कांग्रेस को 11 और अन्य को 3  जबकि बघेलखंड की 30 सीटों में बीजेपी को 10 कांग्रेस को 18 और अन्य को 2 सीटें मिल रही हैं।

 

 

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा चुनावी सर्वे, जानिए रोजगार बिजली पर क्या कहती है जनता

वहीं जनता ने मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे लोकप्रिय चेहरा कौन। इस सवाल पर भी अपनी राय दी जनता ने सबसे कम 2 फीसदी वोट नरेंद्र सिंह तोमर को दिए..इसके बाद 5 फीसदी वोट अजय सिंह को मिले. कैलाश विजयवर्गीय को 3 फीसदी। कमलनाथ  को 12 फीसदी, मौजूदा सीएम शिवराज को 31 फीसदी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को सबसे ज्यादा 37 फीसदी वोट दिया । यानी तस्वीर पूरी तरह से साफ है कि मध्यप्रदेश में इस बार कांग्रेस का पलड़ा बीजेपी से भारी दिखाई दे रहा है।

 

 

वहीं जनता ने अलग-अलग सवालों पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी। जिसमे सीएम शिवराज के कामकाज को 36 फीसदी जनता ने अच्छा माना, 58 फीसदी जनता ने नकारा औऱ 6 फीसदी जनता ने कोई जवाब नहीं दिया।

 

 

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश की सड़को और उद्योगों से खुश नहीं है सूबे के वोटर

वहीं किसानों के लिए किए गए कामों के असर हुआ क्या। इस सवाल पर 33 फीसदी लोगों ने कहा- हां जबकि 57 फीसदी ने ना में वोट दिया जबकि 10 फीसदी लोगों ने कोई राय नहीं दी।

  

 

वहीं कानून व्यवस्था के मामले में 31 फीसदी लोग सरकार के काम से खुश दिखे जबकि 61 फीसदी लोग नाराज दिखाई दिए..वहीं 8 फीसदी लोगों ने कोई राय नहीं दी।

  

 

     

 

इसके लिए अलावा विधायकों के कामकाज, प्रदेश में रोजगार की स्थिति और 10 साल में लगाए गए उद्योग के मामले में भी सरकार को अच्छे अंक नहीं मिले हैं ।

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24