नगरपालिका क्षेत्र में नजूल भूस्वामियों को मिल सकता है स्थायी पट्टा, कलेक्टर ने भेजा राज्य शासन को प्रस्ताव | Nazul landowners can get permanent lease in municipal area, collector sent proposal to state government

नगरपालिका क्षेत्र में नजूल भूस्वामियों को मिल सकता है स्थायी पट्टा, कलेक्टर ने भेजा राज्य शासन को प्रस्ताव

नगरपालिका क्षेत्र में नजूल भूस्वामियों को मिल सकता है स्थायी पट्टा, कलेक्टर ने भेजा राज्य शासन को प्रस्ताव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : December 15, 2020/12:44 pm IST

कोरिया । सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय मे मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका के नजूल भूस्वामियों को स्थायी पट्टा मिल सकता है । इसके लिए जिले से एक प्रस्ताव कलेक्टर के द्वारा शासन को भेजा गया है । राजस्व विभाग के सचिव को भेजे गए प्रस्ताव में मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में वर्ष 1959 के पूर्व के कब्जाधारियों को भूमि स्वामी हक प्रदान करने का प्रस्ताव है।

ये भी पढ़ें:सूरजपुर में गढ़कलेवा का लोकार्पण, सीएम भूपेश सहित मंत्रियों ने छत्तीसगढ़ी व्यजंनों का उठाया लुत्फ

नगरवासियों द्वारा किये गए कब्जे के आधार पर तीन अलग अलग वर्ग के 486 कब्जेदारों के नाम दर्ज हैं । इनसे आवेदन प्राप्त होने पर शासन के नियमानुसार निर्धारित एक सौ बावन प्रतिशत की दर पर भूमि व्यवस्थापन की कार्यवाही की जानी है। रियासतकाल में लोगो के कब्जे के आधार पर सरकारी अभिलेखों में भूमि दर्ज है जिसमे आवासीय और व्यवसायिक निर्माण कर लोग आजादी के पहले से काबिज है । कोरिया स्टेट के समय से काबिज जमीन का पट्टा किसी के पास नहीं है ।

ये भी पढ़ें: नए साल से सभी जिलों में ‘आदर्श थाना’ योजना होगी शुरू, कम से एक थाने…

मनेन्द्रगढ़ शहर में 800 से अधिक ऐसे लोग हैं जिनको नजूल पट्टा जारी नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते मकान की खरीदी बिक्री के अलावा बैंक से लोन मिलने की भी प्रक्रिया नहीं हो पा रही है। ऐसे में मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल ने लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए कलेक्टर एस एन राठौर से चर्चा कर एक प्रस्ताव शासन को भिजवाया है । लोगों को उम्मीद है कि छतीसगढ़ सरकार प्रशासन द्वारा भेजे गए इस प्रस्ताव पर जल्द निर्णय लेगी जिससे लोगों की बड़ी परेशानी दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: हाईटेक बस स्टैंड में 8 टिकट घर, पुलिस सहायता केंद्र सहित 49 दुकानें…