सामुदायिक सहायता से चलाए जा रहे राज्य शासन की "पढ़ई तुंहर दुआर" कार्यक्रम की नीति आयोग ने की सराहना | NITI Aayog appreciated the "Padhi Tunhar Duar" program of the state government being run with community support

सामुदायिक सहायता से चलाए जा रहे राज्य शासन की “पढ़ई तुंहर दुआर” कार्यक्रम की नीति आयोग ने की सराहना

सामुदायिक सहायता से चलाए जा रहे राज्य शासन की "पढ़ई तुंहर दुआर" कार्यक्रम की नीति आयोग ने की सराहना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : August 28, 2020/9:14 am IST

रायपुर। नीति आयोग ने नारायणपुर जिले में सामुदायिक सहायता से चलाए जा रहे राज्य शासन की “पढ़ई तुंहर दुआर” कार्यक्रम की सराहना की है। बता दें कि नारायणपुर में ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ योजनांतर्गत जिला प्रशासन एवं गाँव के युवाओं की मदद से जहां नेटवर्क नही हैं वहां सामुदायिक भवन, घर के बरामदे में, कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए, बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है।

ये भी पढ़ें:‘स्पीक अप फ़ार स्टूडेंट सेफ़्टी’ पर बोले सीएम बघेल, JEE-NEET परीक्षा रद्द हो, पीसीसी चीफ मरकाम ने…

नीति आयोग ने अपने अ​धिकृत ट्वीटर हैंडल पर ​ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘नारायणपुर में ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ योजनांतर्गत जिला प्रशासन एवं गाँव के युवाओं की मदद से जहां नेटवर्क नही हैं वहां सामुदायिक भवन, घर के बरामदे में, कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए, बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है। पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में कोई भी माफिया गुंडागर्दी नहीं कर सकता : भूपेश बघेल, …

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के माध्यम से कक्षा पहली से बारहवीं तक ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत की गई है। इसका उद्देश्य था बच्चे शिक्षा से वंचित ना हो, शासन द्वारा घर बैठे ऑनलाइन कक्षा द्वारा शिक्षा प्राप्त कर सकें। कोरिया जिले में कई क्षेत्र हैं,जहां मोबाइल नेटवर्क की पहुंच नगण्य है। ऐसे क्षेत्रों मे बच्चों को ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से शिक्षा प्रदान करना एक चुनौती थी। इसके समाधान के लिए जब संकुल शैक्षिक समन्वयक, समस्त विदयालयों के प्रधान पाठकों एवं शिक्षकों के बीच चर्चा की गयी, तब समस्या के समाधान के लिए मोहल्ला कक्षा का सुझाव दिया गया।

ये भी पढ़ें: विधानसभा की कार्यवाही से भाजपा विधायकों ने किया वॉकआउट, खाद-बीज की …