रेल दुर्घटनाओं को रोकने रेलवे और NDRF की टीम ने किया संयुक्त अभ्यास, मॉकड्रिल देखने काफी संख्या में जुटे लोग | Railway and NDRF team conducted joint exercises to prevent railway accidents, people gathered in large numbers to see mockdrills

रेल दुर्घटनाओं को रोकने रेलवे और NDRF की टीम ने किया संयुक्त अभ्यास, मॉकड्रिल देखने काफी संख्या में जुटे लोग

रेल दुर्घटनाओं को रोकने रेलवे और NDRF की टीम ने किया संयुक्त अभ्यास, मॉकड्रिल देखने काफी संख्या में जुटे लोग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : October 9, 2020/3:34 pm IST

कोरिया। रेल ट्रैक पर होने वाली वास्तविक रेल दुर्घटनाओं के लिए तैयार रहने रेलवे और एनडीआरएफ द्वारा संयुक्त रूप से मॉकड्रिल किया गया। बिलासपुर रेल मंडल के मनेन्द्रगढ़ रेलवे स्टेशन के पास किये गए मॉकड्रिल में प्रमुख रूप से उड़ीसा के कटक से एनडीआरएफ की टीम आई हुई थी। मॉकड्रिल के लिए रेलवे ने एसईसीएल और प्रशासन का सहयोग भी लिया जिसमे एनडीआरएफ के अलावा एसईसीएल की रेस्क्यू टीम भी मौजूद थी।

ये भी पढ़ें:JCCJ को बड़ा झटका, जोगी परिवार के तीन करीबी नेताओं ने छोड़ी पार्टी, थामा कांग्रेस का हाथ, अमित जो…

बिलासपुर मंडल में आपदा प्रबंधन को लेकर साल में एक बार में होने वाला मॉकड्रिल मनेन्द्रगढ़ में दूसरी बार किया गया। इसके पहले 2014 में मॉकड्रिल किया गया था । मॉकड्रिल को देखने आसपास के लोग भी आये हुए थे। मॉकड्रिल के दौरान ट्रेन दुर्घटना के बाद कोच की खिड़की को काटने उसमें फंसे यात्रियों को बाहर निकालने और एम्बुलेंस तक पहुंचाने का प्रदर्शन किया गया साथ ही आग लगने पर उसे बुझाने के तरीके के बारे में भी मॉकड्रिल किया गया।

ये भी पढ़ें: #IBC24AgainstDrugs: नशे के कारोबारी के संपर्क में रहने वाला आरक्षक …

मनेन्द्रगढ़ और शहडोल से आई रेलवे की टीम ने इस दौरान अभ्यास किया जिससे यह सामने आया कि दुर्घटनाओं से निपटने के लिए कितने सक्रिय है और कितनी जल्दी मौके पर पहुंच पाते हैं। इस दौरान बिलासपुर रेल मंडल से आये रेलवे के कई अधिकारी भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: BJP प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय का बयान, छत्तीसगढ़ में हर 4 घंटे म…