रेलवे यात्रियों को दे रहा पांच का दम, सुरक्षा संबंधी शिकायत करने में महिलाओं को आसानी
रेलवे यात्रियों को दे रहा पांच का दम, सुरक्षा संबंधी शिकायत करने में महिलाओं को आसानी
इंदौर। रेलवे अब यात्रियों को पांच के दम की शक्ति दे रहा है। रेलवे की शुरू की गई इस योजना में पांच का दम दिखाया जा रहा है, जिसमें यात्री खुद रेलवे में हो रही असुविधा और समस्या की जानकारी तत्काल दे सकेगा। रेलवे को उम्मीद है कि इससे यात्रियों में रेल यात्रा पर एक ओर जहां भरोसा कायम होगा। वहीं हर समस्या की जानकारी भी आसानी से रेलवे प्रशासन को उपलब्ध हो सकेगी।
पांच की शक्ति को लेकर इंदौर रेलवे के अधिकारी कितने सजग नज़र आ रहा है इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि जागरूक करने वाले पोस्टर पर ही रेलवे के कर्मचारियों ने दूसरा पोस्टर चसपा कर दिया, जिसकी वजह से रेलवे हेल्पलाइन की जानकारी लोगो को मिलने में असुविधा हो रही है।
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दरअसल रेलवे के द्वारा पांच की शक्ति के नाम से एक योजना शुरू की गयी है। योजना में रेलवे के द्वारा पांच हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इसमें रेलवे की लगभग सभी बातें शामिल की गई है। जारी किए गए इन नंबर्स में सुरक्षा, आपात चिकित्सा, पीएनआर की ताजा स्थिति, कोच की साफ़ सफाई, एंड्राइड एप आधारित शिकायतें शामिल हैं।
इन सभी की शिकायत कोई भी आम यात्री अपने मोबाइल से कर सकता है, जिस पर रेलवे के द्वारा तत्काल एक्शन लिया जाएगा। बाकायदा इसकी जानकारी देने के लिए रेलवे ने हर स्टेशन पर इसके पोस्टर लगाने का काम भी शुरू कर दिया है। इसमें पांच का दम स्लोगन यात्रियों को खूब भा रहा है।
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रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे ने अपनी सेवाओं को और बेहतर बनाने यात्रियों को पांच शक्तियां दी है। खासकर महिलाओं और युवती की सुरक्षा के लिए प्रयास किया जा रहा है। वहीं महिलाएं भी इस हेल्पलाइन को बेहतर और सुविधा प्रदान करने वाली बता रही है। बता दे इसके पहले यात्रियों द्वारा स्टेशन पर या ट्रेन में ही शिकायत पुस्तिका में शिकायत दर्ज कराई जाती थी। तब कई बार यात्रियों की शिकायते रेलवे तक नही पहुंच पाती थी।
वेब डेस्क, IBC24

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