महानगरों की तरह रायपुर में भी नाइट लाइफ की तैयारी | raipur developing Night life like Metros

महानगरों की तरह रायपुर में भी नाइट लाइफ की तैयारी

महानगरों की तरह रायपुर में भी नाइट लाइफ की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : December 26, 2017/1:34 pm IST

रायपुर। वक्त बदल रहा है तो बदलते वक्त के साथ लोगों की लाइफ स्टाइल भी बदलती जा रही है। अब छोटे शहरों में भी बड़े शहरों, महानगरों की तरह मॉल्स, फूड ज्वाइंट्स, रेस्टो बार खुलते जा रहे हैं और जहां पहले से ये सुविधाएं हैं, वहां तादाद बढ़ती जा रही है। राजधानी रायपुर भी इसी तर्ज पर आगे बढ़ रहा है। वैसे तो यहां मरीन ड्राइव यानी तेलीबांधा तालाब पर तड़के से लेकर रात तक चहल-पहल दिखती है, लेकिन रायपुरियंस की मानें तो नाइट लाइफ अभी भी रायपुर में नहीं है और दस बजते-बजते सड़कें सूनी हो जाती हैं, मार्केट बंद हो जाते हैं, लेकिन अब बहुत जल्दी रायपुर को मिलने जा रहा है एक और नाइट चौपाटी

ये भी पढ़ें- छग : चल रहा था धुंए का गोरख धंधा, संचालक और मैनेजर गिरफ्तार

रायपुर प्रशासन ने कटोरातालाब के किनारे नाइट चौपाटी डेवलप करने का न सिर्फ फैसला लिया है, बल्कि तैयारी भी शुरू कर दी है। एमजी रोड के बाद प्रशासन का इस दिशा में ये अगला कदम है। सूत्रों के मुताबिक कटोरातालाब की सफाई के साथ-साथ इसकी गहराई का काम पूरा हो चुका है और अब इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम शुरू किया जा रहा है। तेलीबांधा तालाब की तरह ही यहां एक छोटा गार्डन विकसित किया जा रहा है। इसके बाद कटोरा तालाब के चारों ओर रेलिंग बनाई जाएगी और साथ ही पैदल पथ यानी पाथ वे डेवलप किया जाएगा, ताकि वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग करने वालों के साथ-साथ घूमने-फिरने में लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो। 

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में साल 2017 की वो 7 बड़ी घटनाएं, जिसे जानना आपके लिए जरुरी है

मरीन ड्राइव को लेकर लोगों को सबसे ज्यादा जिस समस्या का सामना करना पड़ता है वो है पार्किंग। रोजाना मुख्य सड़क का एक हिस्सा मरीन ड्राइव आने वाले लोगों की गाड़ियों से भर जाता है, जिसके कारण इस मार्ग से गुजरने वाले वाहनों को परेशानी होती है और अक्सर जाम लग जाता है। पार्किंग की समस्या के कारण बड़ी संख्या में लोग चाहते हुए भी यहां रुक नहीं पाते। इसे देखते हुए कटोरा तालाब के पास मल्टीस्टोरी पार्किंग की भी योजना बनाई गई है।

ये भी पढ़ें- चरित्र शंका के चलते पति ने की पत्नी की हत्या, फिर की खुदकुशी

कटोरा तालाब के विकास के साथ-साथ वहां पूरे तालाब एरिया में लाइटिंग की जानी है। कटोरा तालाब के पानी को साफ रखने के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाना है। ये शहर का पहला तालाब होगा जहां ओपन जिम, योगा लॉन के साथ मल्टीलेवल पार्किंग की भी सुविधा होगी। इस तालाब के आसपास क्लाइंबिंग वॉल और सेल्फी जोन भी बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- रमन और शिवराज ने विजय रूपानी, नितिन पटेल से मिलकर दी बधाई

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में इंदौर जैसे शहर में नाइट लाइफ काफी डेवलप है। 

देखें तस्वीर-

 

रायपुर से भी जो लोग इंदौर जाते हैं, वो वहां देर रात तक फूड ज्वाइंट्स खुले रहने की चर्चा जरूर करते हैं। अब जिस तरह से यहां तैयारियां चल रही हैं, बहुत जल्द रायपुरियंस की भी हसरत पूरी हो सकती है।

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers