रायपुर: फ्लॉप हो रही ई-चालान योजना | Raipur: Flop getting e-challan scheme

रायपुर: फ्लॉप हो रही ई-चालान योजना

रायपुर: फ्लॉप हो रही ई-चालान योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : June 14, 2017/5:18 am IST

रायपुर RTO में गाड़ी मालिकों का पता और मोबाइल नम्बर अपग्रेड नहीं होने की वजह से पुलिस की ई-चालान की योजना फ्लॉप हो गई है । पिछले पांच महीने में रायपुर पुलिस ने करीब 3 हजार ई-चालान काटे थे. लेकिन इसमें से आधे चालान गलत पते ही वजह से बैरंग लौट आए हैं । 

रायपुर ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक सिग्नल तोड़ते हुए सीसीटीवी में कैद गाड़ी मालिकों के घर ई-चालान भेजने की योजना शुरू की थी. इसके लिए तेलीबांधा, कालीबाड़ी, पचपेड़ी नाका, शारदा चौक, फाफाडीह चौक, टाटीबंद ,बस स्टैण्ड और भनपुरी में सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं । इन थानों में लगे मॉनिटर से चौराहों में लगे सीसी टीवी पर नजर रखी जाती है और ट्रैफिक सिगनल तोड़ने वालों की फोटो खींच कर ई-चालान उसके घर भेजा जाता है । पिछले पांच महीने में रायपुर ट्रैफिक पुलिस इस तरह के करीब 3 हजार ई-चालान काट चुकी है. लेकिन आधे से ज्यादा चालान गलत पते की वजह से बैरंग लौट आए हैं.

रायपुर RTO इसके पीछे सभी गाड़ियों का पूरा रिकार्ड मौजूद नहीं होने की मजबूरी गिना रहे हैं । इस कमी को दूर करने के लिए अब गाडियों के प्रदूषण जांच के समय ही गाड़ी मालिक का मोबाइल नम्बर और पता लिका जाएगा. ताकि ई-चालान सही पते पर भेजा जा सके । अब देखना है कि RTO कब तक अपना रिकार्ड अपग्रेड कर पाती है.