सुशांत मामले ने हमें बॉलीवुड में मादक पदार्थों की पैठ होने के संकेत दिए, ‘करना है बड़ी मछली की तलाश’: NCB | Sushant case prompts us to get drug penetration in Bollywood : NCB

सुशांत मामले ने हमें बॉलीवुड में मादक पदार्थों की पैठ होने के संकेत दिए, ‘करना है बड़ी मछली की तलाश’: NCB

सुशांत मामले ने हमें बॉलीवुड में मादक पदार्थों की पैठ होने के संकेत दिए, ‘करना है बड़ी मछली की तलाश’: NCB

:   Modified Date:  December 3, 2022 / 05:27 PM IST, Published Date : December 3, 2022/5:27 pm IST

मुंबई: नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मादक पदार्थों के मामले ने एजेंसी को बॉलीवुड में नशीले पदार्थों के नेटवर्क और उसकी पैठ होने के संकेत दिये हैं। एनसीबी के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के उप महानिदेशक एम अशोक जैन ने बल्लार्ड इस्टेट क्षेत्र में अपने दफ्तर के बाहर संवाददाताओं से कहा कि एजेंसी इस जांच को ‘तार्किक परिणति’ तक ले जाएगी।

Read More: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस से ईरान के लिये रवाना, अपने समकक्ष के साथ करेंगे मुलाकात

एजेंसी ने इस मामले में अभी तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें राजपूत की हत्या मामले में मुख्य आरोपी उनकी प्रेमिका रिया चक्रवर्ती का भाई शौविक चक्रवर्ती और राजपूत का हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा शामिल हैं। जैन ने कहा कि एनसीबी के कार्यक्षेत्र में ‘बड़ी मछली की तलाश करना’ और अंतरराष्ट्रीय तथा अंतरराज्यीय ड्रग्स लेनदेन का पता लगाना भी शामिल है, वहीं वह अपनी जिम्मेदारी से नहीं बचेगी तथा उसे इस मादक पदार्थों के मामले में कथित सांठगांठ की जानकारी मिल रही है।

Read More: राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हुई छत्तीसगढ़ की शिक्षिका सपना सोनी, शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति ने किया पुरस्कृत

हिंदी फिल्म उद्योग में मादक पदार्थों को लेकर सांठगांठ के सबूतों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘सामान्य तौर पर यह हमारे कार्यक्षेत्र का हिस्सा नहीं है लेकिन हमें अब जानकारी मिल रही है। इस मामले ने हमें नेटवर्क तथा किस हद तक इसकी बॉलीवुड में पैठ है, उसके संकेत दिये हैं।’’ एनसीबी ने दो दिन पहले इस मामले में एक आरोपी की रिमांड की मांग करते हुए अदालत में बताया था कि वह इस मामले में ‘‘मुंबई में, खासकर बॉलीवुड में मादक पदार्थों की पैठ का पता लगा रही है’’।

Read More: पीएम मोदी ने महिला IPS अफसर तनुश्री को समझाया टेक्‍सटाइल और टेरर में अंतर, देखिए

जैन ने बताया कि वे रिया से जांच में शामिल होने को कहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘शौविक और मिरांडा को हिरासत में लेने का मकसद लोगों का एक दूसरे से सामना कराना है। इसलिए हम रिया से जांच में शामिल होने को कहेंगे और संभवत: कुछ और लोगों को तलब किया जा सकता है क्योंकि हमें इस बारे में स्पष्टता चाहिए कि किसने क्या किया।’’ जैन ने कहा कि एजेंसी मामले में ‘ठोक बजाके’ आगे बढ़ रही है और जो भी जिम्मेदार पाया गया, उसे पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।

Read More: प्रदेश में लेटर पॉलिटिक्स हॉवी, भाजपा और कांग्रेस दोनों एक दूसरे पर लगा रहे जनता को छलने के आरोप

जब पूछा गया कि क्या अभिनेत्री कंगना रनौत को भी बुलाया जाएगा जिन्होंने बॉलवुड में मादक पदार्थों के इस्तेमाल के दावे हाल ही में किये हैं तो जैन ने कहा कि इस मामले से उनका अब तक कोई सीधा लेनादेना नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘अगर वह (कंगना) कुछ साझा करती हैं तो हम उसकी प्रासंगिकता देखेंगे।’’ जैन ने मीडिया से कहा कि वह यह अटकल नहीं लगाएंगे कि आगे किसे गिरफ्तार किया जाएगा और वह साक्ष्यों पर भी बात नहीं कर सकते। एनसीबी राजपूत की मौत के मामले में मादक पदार्थ वाले कोण से एनडीपीएस कानून की आपराधिक धाराओं के तहत जांच कर रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस मामले में उसके साथ एक रिपोर्ट साझा की थी।

Read More: भारतीयों से नफरत करते थे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति, कहा- दुनिया में सबसे अनाकर्षक हैं भारतीय महिलाएं, व्हाइट हाउस के टेपों से हुआ खुलासा 

इससे पहले इस मामले में शुक्रवार को गिरफ्तार किये गये रिया के भाई शौविक और सुशांत के हाउस मैनेजर रहे मिरांडा को यहां एक अदालत ने नौ सितंबर तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया। शौविक और मिरांडा के अलावा एनसीबी ने जैद विलात्रा (21) और आब्देल बासित परिहार (23) को भी गिरफ्तार किया है। वे इस समय जांच एजेंसी की हिरासत में हैं।

Read More;: भारत दुनिया का इकलौता देश, जहां लॉकडाउन पूरी तरह से हुआ फेल, क्यों? बताएं पीएम मोदी: पी चिदंबरम