बरकतउल्लाह यूनिवर्सिटी का पूरा कामकाज अब हिंदी में, हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने की विश्वविद्यालय की तारीफ | The entire work of Barkatullah University is now in Hindi, the government praised the university for promoting Hindi

बरकतउल्लाह यूनिवर्सिटी का पूरा कामकाज अब हिंदी में, हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने की विश्वविद्यालय की तारीफ

बरकतउल्लाह यूनिवर्सिटी का पूरा कामकाज अब हिंदी में, हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने की विश्वविद्यालय की तारीफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : January 18, 2020/9:14 am IST

भोपाल। हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए बरकतउल्लाह यूनिवर्सिटी ने अहम फैसला लिया है। यूनिवर्सिटी का पूरा कामकाज अब हिंदी में होगा।यूनिवर्सिटी की तरफ से इस संबंध में सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है।

ये भी पढ़ें:JEE मेन का रिजल्ट जारी, भिलाई के शाश्वत चक्रबर्ती 99.95% के साथ बने स्टेट टॉपर

जरूरत पड़ने पर हिंदी के साथ उसका अंग्रेजी भाषा में अनुवाद के तौर पर भी कामकाज किया जा सकेगा लेकिन हिंदी में कामकाज करना अनिवार्य रहेगा। अब तक यूनिवर्सिटी के सरकारी कामकाज की भाषा तय नहीं थी। सुविधा के अनुसार अधिकारी कभी अंग्रेजी में तो कभी हिंदी में कामकाज करते थे।

ये भी पढ़ें: रेलवे के कोचिंग डिपो में लगी आग, इलाके में फैला धुंआ, मचा हड़कंप

इधर, यूनिवर्सिटी के इस कदम की सरकार ने तारीफ की है, सरकार ने यूनिवर्सिटी के कुलपति के साथ रजिस्ट्रार को ये कदम उठाने के लिए शुभकामनाएं दी हैं। सरकार ने कहा है कि सीएम कमलनाथ भी हिंदी को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की सलाह दे चुके हैं। यूनिवर्सिटी ने इसे अमल में लाकर सीएम की मंशा को एक कदम आगे बढ़ाया है।

ये भी पढ़ें: केशकाल जनपद के 69 पंचायतों में 6 सरपंच 428 पंच और एक जनपद सदस्य निर…