There will be regular singing of Raghupati Raghav and Vaishnav people in Chhattisgarh schools

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में रघुपति राघव और वैष्णव जन का होगा नियमित गायन, सीएम बघेल ने दिए निर्देश

There will be regular singing of Raghupati Raghav and Vaishnav people in Chhattisgarh schools

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : October 31, 2021/2:07 am IST

Raghupati Raghav song in Chhattisgarh schools : रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य के बच्चों को गांधीजी के विचारों से संस्कारित करने के लिए उनके दो प्रिय भजनों ‘रघुपति राघव राजा राम’ और ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए जी..’ का नियमित गायन छत्तीसगढ़ के स्कूलों में किया जाएगा।

पढ़ें- ITR फाइलिंग सहित 4 जरुरी काम आज ही निपटा लें.. हो सकता है बड़ा नुकसान.. देखिए डिटेल

बघेल ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न मती इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी और पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व में महात्मा गांधी के मूल्यों की मौजूदगी सबसे बड़ी समानता रही।

पढ़ें- आपकी बेटी को कभी नहीं होगी पैसों की कमी! सिर्फ 416 रुपये लगाकर पाएं 65 लाख, जानिए सरकार की खास योजना के बारे में 

इन दोनों ही विभूतियों के जीवन को गांधी जी के ही विचारों ने गढ़ा था। इन विभूतियों की स्मृतियों से जुड़ी तारीख 31 अक्टूबर को उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके प्रेरणा-पुरुष महात्मा गांधी के विचारों के माध्यम से से राज्य के बच्चों में सामाजिक एकता और समरसता की भावना को मजबूत किया जाएगा।

पढ़ें- डांस मास्टर धर्मेश सर पहले लगाते थे ठेला.. अब जीते हैं लग्जरी लाइफ.. महंगी गाड़ियों का भी शौक, दिल्ली, मुंबई, गुजरात में आलीशान बंगला 

पूरी दुनिया में बदलते हुए सामाजिक-राजनैतिक परिवेश में गांधी जी के प्रिय भजनों की प्रासंगिकता और बढ़ गई है। आज आवश्यकता इस बात है कि इन भजनों की मूल भावना को आत्मसात करते हुए उन्हें जीवन में अपनाया जाए।

पढ़ें- gold price today, सस्ता गोल्ड खरीदने का शानदार मौका! दिवाली के बाद हो जाएगा महंगा

राष्ट्रीय एकता और सामाजिक सौहार्द्र भारत का मूल स्वभाव है। राजनीति को सेवा का माध्यम बनाने के लिए हम सब का कर्तव्य है कि अभाव ग्रस्त, पीड़ितों, दीन-दुखियों की पीड़ा को महसूस कर उनकी हर संभव सहायता करें।