उत्तर प्रदेश में नहीं होगी वार्षिक कांवड़ यात्रा | Uttar Pradesh won't have annual Kanwar Yatra

उत्तर प्रदेश में नहीं होगी वार्षिक कांवड़ यात्रा

उत्तर प्रदेश में नहीं होगी वार्षिक कांवड़ यात्रा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : July 17, 2021/5:29 pm IST

लखनऊ, 17 जुलाई (भाषा) उत्तर प्रदेश के कांवड़ संघों से राज्‍य सरकार की बातचीत के बाद यह फैसला किया गया है कि 25 जुलाई से निकलने वाली कावड़ यात्रा इस बार नहीं निकलेगी। शनिवार को अपर मुख्‍य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने यह जानकारी दी।

सहगल ने बताया कि बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की अपील पर कांवड़ संघों ने वार्षिक कांवड़ यात्रा स्थगित करने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि वह कोविड की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ‘कांवड़ संघों’ से बात कर रही है और कांवड़ यात्रा को लेकर सरकार का प्रयास है कि धार्मिक भावनाएं भी आहत न हों और महामारी से बचाव भी हो जाए।

इससे पहले शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय ने कोरोना महामारी के दौरान यात्रा के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए कांवड़ यात्रा पर पुनर्विचार करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को 19 जुलाई तक सूचित करने के लिए कहा था।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण के महीने की शुरुआत के साथ शुरू होने वाली पखवाड़े की यात्रा अगस्त के पहले सप्ताह तक चलती है और उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों से हरिद्वार में कांवड़ियों का एक बड़ा जमावड़ा होता है। पिछले साल कांवड़ संघों ने सरकार के साथ बातचीत के बाद खुद ही यात्रा स्थगित कर दी थी।

भाषा आनन्द रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)