जयंती स्टेडियम में दहन के लिए तैयार दशानन, आकर्षण का केंद्र होगी सतरंगी आतिशबाजी | Vijayadashmi:

जयंती स्टेडियम में दहन के लिए तैयार दशानन, आकर्षण का केंद्र होगी सतरंगी आतिशबाजी

जयंती स्टेडियम में दहन के लिए तैयार दशानन, आकर्षण का केंद्र होगी सतरंगी आतिशबाजी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : October 19, 2018/6:18 am IST

भिलाई। विजयदशमी को लेकर जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। भिलाई के सेक्टर-6 के जयंती स्टेडियम में शाही दशहरा का आयोजन किया जाता है। दशहरा का आयोजन भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय की भाभी चारुलता पांडेय और भाई राकेश पांडेय करते हैं। इस बार तीन घंटे की सतरंगी आतिशबाजी लोगों के आकर्षण का केंद्र होगी।

पढ़ें- आपराधिक प्रकरण वाले प्रत्याशियों बढ़ीं मुसीबतें, मीडिया को देनी होगी सारी जानकारी

दशानन रावण का 50 फिट का पुतला तैयार किया गया है जिसे आज दहन किया जाएगा। आयोजन की संयोजक चारुलता पांडेय ने कहा कि शाही दशहरे के लिए कोलकाता से आए कलाकारों द्वारा भव्यगेट सहित अन्य निर्माण को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आज नारी सम्मान के लिए रावण का दहण किया जाएगा इसके साथ ही सुआ नृत्य का भी आयोजन किया जा रहा है। 

पढ़ें-सरपंचों को विकास कार्यों के फर्जी वर्क ऑर्डर जारी कर लाखों की ठगी, तीन गिरफ्तार

वहीं लोरमी में भी दशहरे को लेकर जोरदार तैयारियां चल रही हैं। लोरमी रियासत में इस परंपरा का निर्वहन लगभग 300 वर्ष पहले से किया जा रहा है। इतिहासकारों के मुताबिक लोरमी रियासत मध्यप्रदेश के मंडला रियासत के अधीन थी। जिस पर कुछ समय तक लोधी वंश के राजाओं का कब्जा था। बाद में लोधी शासकों नें अपने गुरु महंत मौजा दास को गद्दी सौंप दी। जिसके बाद लोरमी रियासत की जिम्मेदारी वैष्णव संप्रदाय के राजाओं नें संभाली। 17 वीं शताब्दी से जब से लोरमी रियासत की जिम्मेदारी महंत मौजा दास को मिली तब से यहां दशहरा पर्व का आय़ोजन होता आ रहा है। दशहरे को लेकर यहां महीनेभर पहले से तैयारी शुरू हो जाती है। 

 

वेब डेस्क, IBC24

 

 
Flowers