कब निकलेगा इन शिकायतों का हल? सीएम हेल्पलाइन में शिकायतों की संख्या 3 लाख के पार, जानिए | CM helpline number madhya pradesh, When will these complaints be resolved? Number of complaints in CM helpline crosses 3 lakhs, know

कब निकलेगा इन शिकायतों का हल? सीएम हेल्पलाइन में शिकायतों की संख्या 3 लाख के पार, जानिए

कब निकलेगा इन शिकायतों का हल? सीएम हेल्पलाइन में शिकायतों की संख्या 3 लाख के पार, जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : August 10, 2019/8:43 am IST

भोपाल। जनता से सीधे जुड़कर शिकायतों के निराकरण के लिए बीजेपी सरकार के समय बनी सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों के तत्काल निराकरण के सख्त निर्देशों के बाद भी हालात ये है कि हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों ने 3 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है, और ये शिकायतें सिर्फ वो हैं जिनका अभी तक कोई हल नहीं निकल पाया है।

ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में 1 हजार करोड़ रूपए निवेश करेगी ये कंपनी, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार.. 

सीएम हेल्पलाइन को बंद करने को लेकर बवाल भले थम गया हो और भले सीएम कमलनाथ ने कलेक्टरों और विभागों को समस्याओं के जल्द निराकरण के सख्त निर्देश दिए हों। लेकिन अब भी माननीयों से लेकर विभागों के अफसर शिकायतों को सिरियसली नहीं ले रहे हैं, जिसका परिणाम है कि सीएम हेल्पलाइन में पेंडिंग शिकायतों का ये आंकड़ा, जो बताता है अब तक सभी विभागों की मिलाकर करीब ऐसी 3 लाख से ज्यादा शिकायतें हैं जिनका निराकरण नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक खत्म, CWC के 5 सदस्य मिलकर चुनेंगे अध्यक्ष

बहरहाल सीएम हेल्पलाइन में पेंडिंग पड़े शिकायती आंकड़े की बात करें तो शिकायतों के निराकरण में फिसड्डी साबित हुआ राजस्व विभाग 44 हजार से ज्यादा शिकायतें पेंडिंग है, गृह विभाग में 10 हजार 723 शिकायतों को नहीं हुआ निराकरण, वहीं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में 41 हजार 200 शिकायतें पेंडिंग है। वित्त विभाग में 26,215 तो खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम मे 20 हजार से ज्यादा शिकायतें लोक स्वास्थ्य कल्याण विभाग में 25 हजार, नगरीय विकास में 19 हजार 700 तो महिला बाल विकास विभाग में 5 हजार शिकायतें पेंडिंग पर है।

ये भी पढ़ें: विंग कमांडर अभिनंदन दोबारा उड़ान भरने के लिए तैयार, मेडिकल रिपोर्ट ने बताया फिट

वहीं प्रदेश सरकार का कहना है कि सरकार हर काम जनता की बेहतरी के लिए ही कर रही है। लिहाजा भले ही सरकार जनअधिकार और ”आपकी सरकार आपके द्वार” से जनता की समस्याओं के निराकरण की बात कर रही हो। लेकिन सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों से साफ है कि सरकार को इस और ध्यान देकर सीएम के आदेश का पालन करने की फिलहाल सख्त जरुरत है।

 
Flowers