महिला सुलभ प्रसाधन की जिम्मेदारी पुरुषों पर,प्रशासन बेखबर | Women Toilet:

महिला सुलभ प्रसाधन की जिम्मेदारी पुरुषों पर,प्रशासन बेखबर

महिला सुलभ प्रसाधन की जिम्मेदारी पुरुषों पर,प्रशासन बेखबर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : January 12, 2019/6:00 am IST

राजनादगांव। नगर निगम द्वारा महिलाओं को विशेष सुविधा देने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत सुलभ शौचालय का निर्माण कराया गया है लेकिन केवल महिलाओं के लिए बने सुलभ शौचालय की जिम्मेदारी पुरूष संभाल रहे हैं।ज्ञात हो कि स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत राजनंदगांव शहर के मातृ एवं शिशु अस्पताल के समीप सुविधा 24 के तहत सुलभ शौचालय का निर्माण किया गया है।

ये भी पढ़ें –मृत पुलिस अधिकारी का जारी हुआ ट्रांसफर ऑर्डर,डीजीपी ने ट्विटर में मांगी माफ़ी

यह सुलभ शौचालय केवल महिलाओं के लिए ही आरक्षित है लेकिन यहां पर पुरुष केयरटेकर की मौजूदगी से महिलाओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। महिलाओं का आरोप है कि यहां बैठने वाला पुरुष केयरटेकर नशे में रहता है केवल महिलाओं के लिए बने सुलभ शौचालय में पुरुष के होने से महिलाएं असहज महसूस करती हैं। 24 घंटे सुविधा देने की बात सुलभ शौचालय में की जाती है लेकिन यहां महज सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक ही सुलभ शौचलय की सुविधा महिलाओं को मिल रही है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/K6DOg1Q6FI4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

महिलाओं के लिए विशेष तौर पर बनाए गए सुलभ शौचालय में पुरुष केयरटेकर की उपस्थिति यहां आने वाली महिलाओं के समझ से परे है। पुरुष केयरटेकर के रहने से महिलाएं असहज महसूस भी करती हैं। इस मामले को लेकर नगर निगम आयुक्त अश्वनी देवांगन का कहना है कि सुलभ इंटरनेशनल के द्वारा नगर निगम को जानकारी दी गई है कि यहां पर केयरटेकर के रूप में महिला है। लेकिन यहां पर पुरुष है तो इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।गौर करने वाली बात यह है कि मातृ शिशु अस्पताल परिसर के समीप बने शौचालय के बोर्ड में संबंधित अधिकारियों के मोबाइल नंबर लिखे हुए हैं। उसी के साथ शौचालय का संचालन महिला केयरटेकर जयमाला देवी के द्वारा किए जाने की जानकारी भी दीवार पर है। लेकिन धरातल पर मामला अलग नजर आता है। यहां पर महिला नहीं बल्कि पुरुष जिम्मेदारी संभाले हुए हैं।