IBC24 Swarna Sharda 2023

#SwarnaSharda2023: गरीबी को पछाड़कर कृतिका ने पेश की मिसाल, पढ़े स्लम बस्ती से लेकर सफलता के शीश महल तक की कहानी..

Edited By :   Modified Date:  July 31, 2023 / 07:06 PM IST, Published Date : July 31, 2023/7:03 pm IST

IBC24 Swarna Sharda 2023 : भिलाई के स्लम एरिया की तंग बस्ती गौतम नगर में रहने वाली कृतिका पांडेय ने गरीबी को पछाड़ कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया। छत्तीसगढ़ बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में पूरे दुर्ग जिले में अव्वल आकर उसने बता दिया कि प्रतिभा का मार्ग कोई नहीं रोक सकता।

कृतिका भिलाई के निर्मला रानी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में पढ़ती है और उसने इस वर्ष बारहवीं की परीक्षा में कामर्स संकाय में 95 प्रतिशत अंक लाकर पूरे जिले पहला स्थान प्राप्त किया है। कृतिका के पिता रामनारायण पांडेय भिलाई स्टील प्लांट में एक ठेका श्रमिक हैं। घर में केवल दो कमरे हैं जिसमें उसका संयुक्त परिवार रहता है। कृतिका की एक बड़ी बहन निकिता भी है जो कालेज में एमएससी की पढ़ाई कर कर रही है। उसके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहती गरीबी हर काम में रोढ़े अटकाती है।

IBC24 Swarna Sharda 2023 : कोरोनाकाल के दौरान जब ऑन लाइन क्लास लगा करती थी तब घर में केवल एक मोबाईल होने के कारण उसे पढ़ाई करने में खासी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा था जिसे समझते हुए उसके पिता ने पीएफ से लोन लेकर एक कंप्यूटर ख़रीदा ताकि उनकी बेटियों को पढ़ने में तकलीफ ना हो। कृतिका का परिवार बीपीएल की श्रेणी में आता है वह अपने घर की गरीबी को दूर करने के लिए आगे चलकर बैंकिंग के क्षेत्र में नौकरी करना चाहती है। कृतिका की मां नीतू पांडेय भी पढ़ाई करना चाहती थी लेकिन वो बारहवीं के आगे पढ़ नहीं पाई इसलिए अपनी बेटियों को पढ़ाई के लिए खूब प्रोत्साहित करती हैं।

अपनी शिक्षा के दौरान कृतिका ने घर के हालातों के साथ बहुत समझौता किया। अपनी दोस्तों के साथ किताबें साझा कर पढ़ाई की और अपना लक्ष्य हासिल किया। आज कृतिका की जो भी उपलब्धि है अपने दम पर है,आगे भी वह अपने बूते ही भविष्य तय करना चाहती है। उसकी छोटी दादी कहती है कि हंसमुख और मिलनसार कृतिका के पढ़ने का तरीका भी गजब का है वह बिना तनाव के खेल खेल में पढाई कर लेती है उन्हें अपनी बेटी की कामयाबी पर गर्व है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें