Attention! Do not download this app of WhatsApp even after forgetting

सावधान! WhatsApp के इस ऐप को भूल कर भी ना करें डाउनलोड, फोन पर पड़ सकता है भारी

सावधान! WhatsApp के इस ऐप को भूल कर भी ना करें डाउनलोड, फोन पर पड़ सकता है भारी Attention! Do not download this app of WhatsApp even after forgetting it can be heavy on the phone

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : August 25, 2021/4:47 pm IST

Attention! Do not download this app of WhatsApp
रायपुर। WhatsApp में अब एक नए स्कैम के बारे में पता चला है। एक रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp के एक मॉडिफाइड एंड्रॉयड वर्जन के बारे में पता चला है। इसे डाउनलोड करने पर ये यूजर के मोबाइल का कंट्रोल ले लेता है।

पढ़ें- फिर लौट रहा मोहब्बतें का ये सितारा, चॉकलेटी लुक पर मर मिटती थीं लड़कियां

Kaspersky ने बताया कि FMWhastApp के नए वर्जन में Trojan Triada मौजूद है। इसके साथ एडवरटाइजिंग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) भी मौजूद है. Trojan से अफैक्टेड इस ऐप को लॉन्च करने पर ये डिवाइस के यूनिक डिवाइस आइडेंटिफाइर्स जैसे डिवाइस आईडी, सब्सक्राइबर आईडी, MAC एड्रेस को हासिल कर लेता है।

पढ़ें- 12वीं की छात्रा से गैंगरेप, उसी के 3 दोस्तों ने कोल्ड्रिंक में नशीला पदार्थ पिलाकर दिया अंजाम

इसके बाद ये इसे रिमोर्ट सर्वर पर भेज देता है। सर्वर पर जानकारी पहुंचने के बाद सर्वर नए डिवाइस को रजिस्टर कर लेता है। फिर ऐप में मौजूद Trojan पेलोड को इनफैक्टेड डिवाइस पर डाउनलोड कर देता है. इसके बाद ये कंटेंट को डिक्रिप्ट करके इसे ऑपरेशन के लिए लॉन्च कर देता है।

पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों को एक और बड़ी सौगात! मिलेगा अब इस भत्ते का भी लाभ

रिसर्चर्स ने FMWhatsAp के जरिए इस तरह की एक्टिविटी को करने वाले कई मैलवेयर के बारे में बताया है. ये मैलवेयर डिवाइस में डाउनलोड हो जाने के बाद पेलोड डाउनलोड कर देते हैं और इससे हैकर्स डिवाइस पर मल्टीपल फंक्शन्स को परफॉर्म कर सकते हैं।

पढ़ें- इस माह की 1 तारीख से बदल जाएगी आपकी सैलरी और काम का समय? नया श्रम कानून लागू होने से होंगे कई बदलाव 

इसको लेकर साइबर सिक्योरिटी मेजर Kaspersky ने रिपोर्ट किया है। इसके रिसर्चर ने बताया कि WhatsApp का एक मॉडिफाइड वर्जन FMWhatsApp 16.80.0 मौजूद है। इसे Trojan Triada अफैक्ट करता है. इस ऐप से यूजर्स को एडिशनल फीचर दिया जाता है जो ओरिजिनल ऐप में नहीं होता है।