Do you use a coil to get rid of mosquitoes? So know its side effects

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए करते हैं क्वाइल का उपयोग? तो जान लें इसके साइड इफेक्ट

Edited By: , August 6, 2022 / 04:09 PM IST

Mosquito Quail Side Effects : बारिश के मौसम में मच्छरों का आतंक छा जाता है। आप सभी जानते ही होंगे मच्छर मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियां फैलाते हैं ऐसे में इनसे बचना भी जरूरी है। ऐसे में ज्यादातर घरों में मच्छर भगाने वाली क्वॉइल, अगरबत्ती या इलेक्ट्रिक रीफिल मशीन इस्तेमाल की जाती है। हालाँकि वैज्ञानिकों का मानना है कि इन मच्छर भगाने वाली अगरबत्तियों का धुआं न सिर्फ लंग्स को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि इनसे कैंसर भी हो सकता है। जी हाँ, सिर्फ क्वॉइल ही नहीं बल्कि पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली खुशबूदार अगरबत्ती भी सेहत के लिए इतनी ही नुकसानदायक होती हैं।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : बालू से लदी नाव में हुआ ब्लास्ट,4 मजदूरों की मौत,कई घायल

Mosquito Quail Side Effects : आप सभी को बता दें कि एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि मच्छर भगाने वाली क्वॉइल और अगरबत्ती के धुएं में कैंसर पैदा करने वाले के तत्व होते हैं। जी दरअसल पहले चीन और ताइवान में हुई स्टडी में भी यह साबित हो चुका है कि इस धुएं का कनेक्शन लंग कैंसर से है। वहीं जानकारों का कहना है कि बंद कमरे में मच्छर वाली एक क्वॉइल जलाना 100 सिगरेट पीने के बराबर होता है। और क्वॉइल में पाया जाने वाला पायरेथ्रिन पेस्टीसाइड है जो कि फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। आप सभी को बता दें कि बाजार में अब नो स्मोक क्वॉइल भी आने लगी हैं इनसे धुआं तो नहीं होता लेकिन कार्बन मोनोऑक्साइड काफी मात्रा में निकलता है। और यह लंग्स को नुकसान पहुंचाने वाला होता है।

read more : स्टेशन पर भेलपुरी बेचने वाली दीदी ने किया ये काम, वीडियो देख हर कोई हार बैठे अपना दिल

Mosquito Quail Side Effects : इसी के साथ मच्छर भगाने के लिए जो लिक्विड मशीन आती हैं उन पर शोध होनो बाकी हैं लेकिन ये भी लंग्स को नुकसान पहुंचाते हैं। हम इनको लगाकर कमरा बंद करते हैं फिर यह केमिकल खुद इनहेल कर लेते हैं जो कि हेल्थ के लिए अच्छा नहीं। ऐसे में अगर आप मच्छरों से बचना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी है आप घर पर पानी इकट्ठा न होने दें। जहां पानी जमा होता है वहां मिट्टी का तेल डालें। इसके अलावा घर पर साफ-सफाई रखें। वहीं सबसे बेस्ट तरीका है मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। सबसे खासकर जिनके बच्चे छोटे हैं और घर पर बुजुर्ग हैं वरना लंबे समय में लंग्स से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

#HarGharTiranga