Goat's milk is being sold for Rs 300 a liter .. a big reason came to the fore .. doctors also agreed

300 रुपए लीटर बिक रहा बकरी का दूध.. बड़ी वजह आई सामने.. डॉक्टर्स ने भी माना

Goat's milk is being sold for Rs 300 a liter .. a big reason came to the fore .. doctors also agreed

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 23, 2021/11:26 am IST

Goat’s milk is being sold for Rs 300 a liter

आगरा, यूपी। आगरा में कभी 50 से 80 रुपये लीटर तक बिकने वाला बकरी का दूध इन दिनों 300 रुपये लीटर से भी महंगा बिक रहा है। कारण है डेंगू और अन्य बुखार में बकरी का दूध काफी फायदेमंद माना जाता है। चिकित्सक भी बीमारी के दौरान बकरी का दूध पीने की सलाह देते हैं। ऐसे में अब अचानक बकरी के दूध की डिमांड बढ़ चुकी है।

पढ़ें- ज्योतिका रिफाइनरी पर पुलिस की दबिश, 4 क्विंटल चांदी और 2 टन तांबा जब्त, संचालक गिरफ्तार

हालात ये हो गए हैं कि अब बकरी का दूध लेने के लिए आगरा के वजीरपुरा, मंटोला, सिकंदरा, ताजगंज और बिजलीघर आदि इलाकों में बकरी पालकों के घरों पर सुबह से लोगों की कतार लग जाती है।

पढ़ें- Weather alert, इन तीन राज्यो में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश की संभावना, IMD ने दी जानकारी

बकरी पालकों ने बताया कि दूध का जितना उत्पादन हो रहा है उससे कहीं ज्यादा उसकी डिमांड बनी हुई है. यही कारण है कि लगातार बकरी के दूध के दाम बढ़ रहे हैं। वहीं इस संबंध में एसएन मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर शैलेंद्र चौधरी ने बताया ‌कि बकरी के दूध में कई गुण ऐसे होते हैं जो कि गाय के दूध में नहीं मिलते। डॉक्टर चौधरी कहते हैं कि बकरी का दूध अपनी अलग गुणवत्ता को लेकर के डेंगू रोग में लाभकारी हो जाता है।

पढ़ें- पुलिस कॉन्स्टेबल की 8438 पदों पर होगी भर्ती, 12 पास वालों के लिए सुनहरा मौका

बकरी पालकों ने इस संबंध में बताया कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भी बकरी के दूध की डिमांड तेजी से बढ़ी थी. जानकारी के अनुसार उस दिन दूध की कीमत करीब 800 रुपये तक पहुंच गई थी।

पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, 150 रुपए लगाकर मिलेंगे 20 लाख रुपए.. जानिए इस प्लान के बारे में

एक बार फिर डेंगू और वायरल के आगरा सहित आसपास के जिलों में पैर पसार लेने के बाद बकरी के दूध की कीमत बढ़ने लगी है। अब हालात ये हैं कि कुछ परिजन तो ऐसे भी हैं जो अपने बच्चों को सीधे बकरी पालकों के घर पर आते हैं और वहीं पर उन्हें दूध पिला कर घर ले जाते हैं।

 

 

 
Flowers