शादी से पहले महिलाओं का ये टेस्ट किया जा रहा अनिवार्य? भारतीय महिलाओं को भी जानना है जरुरी शादी से पहले महिलाओं को ये टेस्ट कराना किया जा रहा अनिवार्य? भारतीय महिलाओं को भी जानना है जरुरी

शादी से पहले महिलाओं का ये टेस्ट किया जा रहा अनिवार्य? भारतीय महिलाओं को भी जानना है जरुरी

शादी से पहले महिलाओं को ये टेस्ट कराना किया जा रहा अनिवार्य? भारतीय महिलाओं को भी जानना है जरुरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : February 8, 2022/11:10 am IST

नई दिल्ली। यूएई में महिलाओं को शादी से पहले ह्यूमन पेपिलोमा वायरस का टीका लेने और टेस्ट कराने के लिए कहा जा रहा है ताकि उनमें गर्भाशय के कैंसर के खतरे को कम किया जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन के हालिया आंकड़ों के अनुसार, सर्विकल कैंसर विश्वभर में महिलाओं में होने वाला चौथा सबसे आम कैंसर है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

WHO के अनुसार, 2020 में सर्विकल कैंसर के 6, 04,000 नए मामले सामने आए थे और 3 लाख 42 हजार महिलाओं का मौत सर्विकल कैंसर से हुई थी। WHO के मुताबिक, HPV मुख्यत: शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है और अधिकतर लोग सेक्सुअल एक्टिविटी के बाद ही इससे संक्रमित होते हैं। इस वायरस से बार-बार संक्रमित होने से सर्विकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

पढ़ें- PF Interest.. PF पर कम मिलेगा ब्याज? इस दिन होगा फैसला, जानिए क्या है सरकार का प्लान

क्या हैं इसके लक्षण?

-मासिक धर्म खत्म होने के बाद भी रक्तस्राव का होना

-सेक्स के बाद ब्लीडिंग

-वजाइनल इंफेक्शन का बार-बार होना और पेशाब के बाद जलन होना

-मेनोपोज के बाद भी रक्तस्राव का होना

-सफेद वजाइनल डिस्चार्ज का होना

-एडवांस स्टेज के सर्विकल कैंसर में कमर, पैरों- हड्डियों में दर्द

अबू धाबी हेल्थ सर्विसेज कंपनी ने कहा कि सर्विकल कैंसर को जागरुकता से रोका और इलाज किया जा सकता है। इसे रोकने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय टीकाकरण है। SEHA ने 13 से 26 वर्ष की सभी महिलाओं से HPV वैक्सीन लेने का आग्रह किया है।

पढ़ें- कोरोना काल में वसूली जा रही स्कूलों की मोटी फीस का विरोध.. DEO को चूड़ी और संवेदनहीन प्रमाण पत्र भेंट करेंगे पालक संघ 

सर्विकल कैंसर भारतीय महिलाओं में भी होने वाला दूसरा सबसे बड़ा कैंसर है। भारत में महिलाएं शर्म के कारण या अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही के कारण शुरुआती स्टेज में डॉक्टर के पास नहीं जातीं। जब तक वो डॉक्टर के पास जाती हैं, कैंसर एडवांस स्टेज में पहुंच चुका होता है और ऐसे में मौत का खतरा काफी बढ़ जाता है।

पढ़ें- Weather change: फिर करवट लेगा मौसम, इन राज्यों में आज बारिश के आसार.. IMD का अलर्ट जारी

ये कैंसर ह्यूमन पेपिलोमा वायरस के कारण शरीर में फैलता है। यौन संबंध के माध्यम से ये महिला के शरीर में पहुंचता है। अच्छी बात ये है कि 90 फीसद मामलों में वायरस का ये संक्रमण अपने आप नष्ट हो जाता है। अधिकतर महिलाओं को ये कैंसर 45 की उम्र के बाद होता है।

पढ़ें- बलात्कार का आरोपी गुरमीत राम रहीम जेल से आया बाहर.. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को छिपाकर निकाली पुलिस