शादीशुदा पुरुषों के लिए जाना अभिशाप है ये देश का इकलौता मंदिर.. केवल कुंवारे लड़के-लड़कियां और महिलाएं ही जाती हैं

देश का इकलौता मंदिर जहां जाना कुंवारों के लिए वरदान.. शादीशुदा पुरुषों के लिए है अभिशाप.. जानिए

शादीशुदा पुरुषों के लिए जाना अभिशाप है ये देश का इकलौता मंदिर.. केवल कुंवारे लड़के-लड़कियां और महिलाएं ही जाती हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : March 3, 2022/12:57 pm IST

जयपुर, राजस्थान। ब्रह्माजी के विश्‍व प्रसिद्ध पुष्‍कर मंदिर में नवविवाहित लड़के जाने से डरते हैं। मान्‍यता है कि यदि नवविवाहित लड़के इस मंदिर में आए तो उन्‍हें अपने दांपत्‍य में मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं। इसके पीछे वजह है ब्रह्माजी को उनकी पत्‍नी द्वारा दिया गया एक शाप।

पढ़ें- दहला देने वाली भविष्यवाणी..रूस-यूक्रेन युद्ध का भारत पर पड़ सकता है बड़ा असर! 17 मार्च 2022 को इस राशि में प्रवेश करेगा राहु.. जानिए क्या होगा असर 

पौराणिक कथाओं के अनुसार ब्रह्माजी ने सृष्टि की रचना के लिए राजस्थान के पुष्कर में यज्ञ का आयोजन किया था। इस यज्ञ में उन्हें पत्नी के संग बैठना था, लेकिन उनकी पत्नी सावित्री ने आने में देर होती देख उन्‍होंने नंदिनी गाय के मुख से गायत्री को प्रकट किया और उनसे विवाह कर यज्ञ करने लगे।

पढ़ें- ‘शारीरिक संबंध बनाने से मना करना क्रूरता के बराबर’.. पति सुंदर नहीं है कहकर मायके चली गई थी पत्नी.. हाईकोर्ट ने सुनाया अहम फैसला 

जब सावित्री पहुंचीं तो ब्रह्माजी के बगल में अपनी जगह किसी अन्य स्त्री को यज्ञ में बैठे देख क्रोधित हो गईं और शाप दिया कि जिस संसार की रचना करने के लिए आप मुझे भुला बैठे वही संसार आपको नहीं पूजेगा। जो विवाहित पुरुष आपके इस मंदिर में प्रवेश करेगा उसके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आएंगी। यही पजह है कि इस मंदिर में कुंवारे लड़के-लड़कियां और शादीशुदा महिलाएं तो आती हैं लेकिन विवाहित व्यक्ति नहीं आते।

पढ़ें- अब किसी भी राज्य की पुलिस नहीं रोकेगी गाड़ी, मिलेगी ऐसी नंबर प्लेट, देश भर में होगी मान्य

पुष्‍कर के इस मंदिर के पास उनकी पत्‍नी सावित्रीजी का मंदिर अलग एक पहाड़ी पर बना हुआ है। कहा जाता है कि गुस्‍सा शांत होने पर ब्रह्माजी की पत्नी सावित्री पुष्‍कर के पास पहाड़ियों पर जाकर तपस्या में लीन हो गईं और फिर वहीं की होकर रह गईं। इस मंदिर में महिलाएं प्रसाद के तौर पर मेहंदी, बिंदी और चूड़ियां जैसी श्रृंगार सामग्री चढ़ाती हैं और अपनी पति की लंबी उम्र की दुआ मांगती हैं।

पढ़ें- व्यापारी के घर फर्जी IT रेड.. घर पर रखे 55 लाख कैश के साथ ज्वेलरी ले गए बदमाश

 
Flowers