Monsoon departure will be delayed due to 'Gulaab'.. More and less rain will continue

‘गुलाब’ के कारण मानसून की विदाई में होगी देरी.. जारी रहेगा ज्यादा और कम बारिश का दौर

Monsoon departure will be delayed due to 'Gulaab'.. More and less rain will continue

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 26, 2021/12:37 pm IST

Monsoon departure will be delayed due to Gulaab

नई दिल्‍ली। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’में तब्दील हो गया है। मौसम विभाग (IMD) ने उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे लगे दक्षिण ओडिशा के तटीय इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पढ़ें- दशहरे से पहले खुशखबरी, यहां लाखों सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की घोषणा.. देखिए कैलकुलेशन

आईएमडी के तूफान चेतावनी प्रभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार शाम को उत्तरी आंध्र प्रदेश के कलिंगपत्तन और दक्षिणी ओडिशा के गोपालपुर तट के बीच से गुजरने की संभावना है।

पढ़ें- 24 हफ्ते तक गर्भपात की इजाज़त, पहले थी 20 तक की.. लेकिन कुछ शर्तों के साथ

उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई है। आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पढ़ें- Punjab Cabinet: चन्नी कैबिनेट में 7 नए चेहरे, कैप्टन अमरिंदर सिंह के 5 करीबियों की छुट्‌टी 8 की वापसी

इसके साथ ही इस तूफान का असर छत्‍तीसगढ़, महाराष्‍ट्र, गुजरात और गोवा तक में देखने को मिलेगा। संभावना जताई गई है कि गुजरात पहुंचने तक यह चक्रवात कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। इसके बाद दो कम दबाव के क्षेत्र उत्‍पन्‍न होने की संभावना है। इन दोनों के कारण मानसून भी देश में सितंबर के अंत तक बना रहेगा।

पढ़ें- अचानक इन शहरों में कर दिया इंटरनेट, SMS और सोशल मीडिया पर बैन.. 16 लाख परीक्षार्थी का है मामला

25 सितंबर तक देश में 838।5 मिमी बारिश हो चुकी है, जो इस अवधि में होने वाली 859।9 मिमी बारिश से सिर्फ 2 फीसदी ही कम है। देश में एक जून से 30 सितंबर के दौरान मानसूनी सीजन में सामान्य रूप से 880।6 मिमी बारिश होती है। वहीं स्‍काईमेट वेदर के अनुसार सितंबर के आखिरी हफ्ते में तेज बारिश के कारण देश में सोयाबीन और दलहन की फसलों को बड़ा नुकसान हो सकता है। कहा गया है कि अगर मानसून समय पर वापस जाता तो यह फायदेमंद अधिक रहता।

 

 
Flowers