पहले दिन ही छुट्टी से मार्च महीने का आगाज, कुल 13 दिन बैंक रहेंगे बंद.. छुट्टियों की लिस्ट देखकर घर से निकले बाहर

पहले दिन ही छुट्टी से मार्च महीने का आगाज, कुल 13 दिन बैंक रहेंगे बंद.. छुट्टियों की लिस्ट देखकर घर से निकले बाहर

पहले दिन ही छुट्टी से मार्च महीने का आगाज, कुल 13 दिन बैंक रहेंगे बंद.. छुट्टियों की लिस्ट देखकर घर से निकले बाहर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : March 1, 2022/12:36 pm IST

Bank Holidays List March 2022: नई दिल्ली। मार्च महीने की शुरुआत छुट्टी के दिन यानी शिवरात्रि से हुई है। इसी तरह मार्च महीने में अलग-अलग जोन बैंकों में कुल 13 दिन कामकाज नहीं होगा। इनमें रविवार और दूसरे एवं चौथे शनिवार की छुट्टियां शामिल हैं।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

महाशिवरात्रि के मौके पर देश के अधिकतर जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसी महीने में होली का त्योहार भी मनाया जाएगा और इस अवसर पर भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा किसी तरह का काम है, तो छुट्टियों की पूरी लिस्ट देखकर ही घर से निकलना चाहिए। मार्च चालू वित्त वर्ष का आखिरी महीना है। यह महीना कई लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है। इस महीने में रविवार और दूसरे एवं चौथे शनिवार को मिलाकर अलग-अलग जोन में बैंकों में कुल 13 दिन छुट्टी रहेगी। बैंकों में छुट्टियों की पूरी लिस्ट आरबीआई जारी करता है।

पढ़ें- ढाई साल की बच्ची का अपहरण, फिर दुष्कर्म के बाद की थी हत्या.. दोषी को सजा-ए-मौत

इस महीने के पहले दिन शिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा। इस मौके पर एक मार्च, 2022 (मंगलवार) को अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम जोन के बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

पढ़ें- यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर रूस का बड़ा हमला.. 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत.. कीव पर कब्जे के लिए कूच

इसी तरह लोसार के मौके पर 3 मार्च, 2022 को गंगटोक जोन में बैंक बंद रहेंगे। चार मार्च, 2022 को चपचार कुट के अवसर पर आइजोल जोन में बैंकों में अवकाश रहेगा। छह मार्च को रविवार के अवसर पर स्वाभाविक रूप से सभी जोन के बैंक बंद रहेंगे।

पढ़ें- देश में लगातार कम हो रहे कोरोना के मामले.. बीते 24 घंटे में 6,915 केस, एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख से नीचे 

12 मार्च को महीने के दूसरे शनिवार होने की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी। 13 मार्च को रविवार है और इस दिन भी बैंकों में अवकाश रहेगा।

17 मार्च को होलिका दहन के मौके पर देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची जोन में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 18 मार्च को होली/Dhuleti/डोल जात्रा) का त्योहार मनाया जाएगा। इस मौके पर बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य सभी जोन में बैंक बंद रहेंगे। 19 मार्च (शनिवार) को होली/याओसांग का दूसरा दिन होने की वजह से भुवनेश्वर, इंफाल और पटना में बैंकों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

पढ़ें- अमूल दूध भी हुआ महंगा..2 रुपए बढ़ाए दाम.. आज से लागू होंगी नई कीमतें

20 मार्च को रविवार है और इस दिन बैंकों में साप्ताहिक अवकाश होता है। 22 मार्च को बिहार दिवस के मौके पर पटना जोन में बैंक बंद रहेंगे। 26 मार्च को महीने का चौथा शनिवार होने के वजह से बैंक बंद रहेंगे। 27 मार्च को रविवार होने के कारण बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

पढ़ें- रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर की बमबारी, घरों, स्कूलों और अस्पतालों के बाद रिहायशी इलाकों को बनाया निशाना