एयरपोर्ट पर Check-in के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, आधार कार्ड दिलाएगा प्रवेश

एयरपोर्ट पर Check-in के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, आधार कार्ड दिलाएगा प्रवेश

एयरपोर्ट पर Check-in के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, आधार कार्ड दिलाएगा प्रवेश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : March 24, 2022/8:29 am IST

नई दिल्ली। हवाई सफर करने वालों के लिए राहत भरी खबर है। एयरपोर्ट पर चेक-इन सुविधा अब काफी आसान होने जा रही है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि यात्रियों के आधार कार्ड-एम्बेडेड बायोमेट्रिक्स को सिंक किया जाएगा,

पढ़ें- राज्य में इस तारीख से ई-वे बिल अनिवार्य.. मेडिकल उपकरण, टैक्स फ्री वस्तुओं को छोड़ सभी के लिए जरुरी

जिससे वे टिकट पर दिए गए बारकोड को एयरपोर्ट पर स्कैन कर आसानी से चेक-इन कर स​केंगे।​ फिलहाल यह सुविधा देश के चुनिंदा 7 हवाई अड्डों पर शुरू होगी, जिसे बाद में सभी हवाई अड्डों पर लागू किया जाएगा।

पढ़ें- EPFO सब्सक्राइबर्स जल्द निपटा लें ये काम, मिलता है 7 लाख तक का फायदा.. देखें

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अनुदान की मांग पर बहस का जवाब देते हुए कहा कि पुणे, कोलकाता, विजयवाड़ा, वाराणसी, दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद के हवाई अड्डों को आधार कार्ड-एम्बेडेड बायोमेट्रिक्स सिंकिंग के लिए सूचीबद्ध किया गया है। यह नया सिस्टम एयरपोर्ट्स पर वेटिंग टाइम को 30-40 प्रतिशत कम कर देगा। वर्तमान में, हवाई अड्डों पर चेक-इन के लिए यात्रियों की लंबी कतारें लगती हैं।

पढ़ें- ‘भ्रष्टाचार’ को लेकर छह अधिकारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति.. 1 मुख्य अभियंता, 3 कार्यकारी अभियंता, 2 खंड शिक्षा अधिकारी शामिल 

नए हवाई अड्डों के विस्तार पर, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लुधियाना के पश्चिम में स्थित हलवारा एयरपोर्ट मार्च 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। यह एयरपोर्ट पंजाब गवर्नमेंट और एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया का जॉइंट वेंचर है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को 4500 रुपए का होगा सीधे फायदा.. 31 मार्च से पहले कर लें ये काम! 

श्रीनगर एयरपोर्ट पर 1000 करोड़ रुपये की लागत से नया टर्मिनल भवन बनाया जाएगा, जबकि लेह हवाई अड्डे पर क्षमता विस्तार का काम अगस्त 2023 तक समाप्त हो जाएगा।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के बाद महंगाई का एक और बड़ा झटका..CNG-PNG की कीमतों में इजाफा.. देखिए नई दरें