South superstar 'Raghava Lawrence' is India's number one dancer

46 साल के हुए रॉघव लॉरेंस, जानें कैसे बने एक बैकग्राउंड डांसर से साउथ फिल्मों के बड़े स्टार…

46 साल के हुए रॉघव लॉरेंस, जानें कैसे बने एक बैकग्राउंड डांसर से साउथ फिल्मों के बड़े स्टार : Roghava Lawrence turns 46, learn how to become a big star of South films from a background dancer ...

Edited By :   Modified Date:  December 4, 2022 / 08:46 AM IST, Published Date : December 4, 2022/8:46 am IST

मुंबई। आज तमिल और तेलुगु फिल्मों के सुपरस्टार राघव लॉरेंस का 46वां जन्मदिन है। राघव लॉरेंस भारतीय सिनेमा के उन चुनिंदा कलाकारों में से एक है। जिन्होंने ‘डांसिग’, ‘एक्टिंग’, ‘सिंगिग’ के क्षेत्र में शानदार काम किया। वे बेहतरीन एक्टर तो है ही लेकिन उससे उम्दा ‘डायरेक्टर’ भी है। ‘राघव’ ने ही ‘नागार्जुन’ की ‘मास’ और ‘डान नंबर वन’ जैसी बेहतरीन फिल्मों का निर्देशन किया। ‘रजनी’ और ‘चिरंजीवी’ की कई फिल्मों की ‘कोरियोग्राफी’ राघव ने ही की है। अपने करियर के शुरुआती दिनों में राघव ने ढेर सारी फिल्मों में एक बैकग्राउंड डांसर  के रुप में काम किया।

 

यह भी पढ़े :  सपा विधायक के बिगड़े बोल, कहा – कभी पूरा नहीं होगा भाजपा का देश को हिंदू राष्ट्र बनाने का सपना

 

इंडियन फिल्म इंड्रस्ट्री में हॉरर कॉमेडी फिल्मों को नए सिरे से परिभाषित करने का श्रेय राघव को ही जाता है। इनकी फिल्म कंचना ने ही दर्शकों को एक साथ हॉरर और कॉमेडी का मजा दिया। जो आज के टाइम में ट्रेंड सा बन गया है। हिंदी बेल्ट में राघव लॉरेंस की तगड़ी फैन फॉलोइंग है। राघव लॉरेंस हिंदी पट्ट के लोग ‘कंचना’ सीरीज के फिल्मो के लिए जानते है। ‘कंचना’ सीरीज की फिल्मों में राघव ने काफी शानदार काम किया। पहली बार दर्शकों ने हॉरर के साथ कॉमेडी का मजा लिया। कंचना से पहले भी ढेर सारी हॉरर कॉमेडी फिल्में बन चुकी है लेकिन ‘कंचना’ फिल्म ने इस जॉनर की फिल्मों को एक अलग लेवल की पहचान दी।

 

यह भी पढ़े :  31 जिलों की हालत खराब, इस हाल में पढ़ने के लिए मजबूर है लाखों बच्चे

 

बहुत कम लोग जानते है कि कंचना फिल्म के सारे पार्ट के डायरेक्टर और राइटर राघव लॉरेंस खुद ही है। राघव लॉरेंस ने खुद ही मुनि ( हिंदी में कंचना ) सीरीज के फिल्मों की कहानी लिखी और उसे डायरेक्ट भी खुद किया। राघव लॉरेंस तमिल और तेलुगु सिनेमा के दिग्गज कोरियोग्रॉफर भी है। उन्होंने मुख्य रुप से चिरंजीवी और रजनीकांत के फिल्मों के लिए डांस कोरियोग्राफ किए। कंचना सीरीज के अलावा राघव लॉरेंस ने किंग नागार्जुन की मास, डॉन नंबर वन और प्रभास के लिए रिबेल जैसी फिल्मों का निर्देशन किया। इन फिल्ंमों को तेलुगु के साथ साथ हिंदी में भी काफी ज्यादा पसंद किया गया।