Taliban imposed a ban on import-export with India, these things will bec

काबुल कब्जे के बाद तालिबान ने भारत के साथ आयात-निर्यात पर लगाई रोक, ड्राई फ्रूट्स के साथ महंगी हो जाएंगी ये चीजें

After the Kabul occupation, the Taliban imposed a ban on import-export with India, these things will become expensive with dry fruits काबुल कब्जे के बाद तालिबान ने भारत के साथ आयात-निर्यात पर लगाई रोक, ड्राई फ्रूट्स के साथ महंगी हो जाएंगी ये चीजें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : August 19, 2021/11:25 am IST

Taliban ban import-export news  नई दिल्ली। तालिबान का असली चेहरा सामने आ गया है। अफगानिस्तान पर अपना नियंत्रण बनाने के साथ ही भारत के साथ व्यापार रोक दिया है। अब न तो काबुल को कुछ निर्यात किया जा सकता है और न ही वहां से किसी चीज का आयात संभव है। इसके चलते बाजार में ड्राईफ्रूट्स आदि के महंगा होने की संभावना जताई जा रही है।

पढ़ें- लंबे समय बाद आज से गुलजार होंगे सिनेमाघर, राजधानी में 6 सिनेप्लेक्स खुलेंगे, कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन 

इन चीजों का है द्विपक्षीय व्यापार
एफआईईओ डीजी ने कहा, भारत फिलहाल अफगानिस्तान को चीनी, दवाइयां, कपड़े, चाय, कॉफी, मसाले और ट्रांसमिशन टावर की सप्लाई करता है, जबकि वहां से आने वाला अधिकतर आयात ड्राईफ्रूट्स का ही है। हम थोड़ा प्याज और गोंद भी वहां से आयात करते हैं।

पढ़ें- बीजेपी झुग्गी-झोपड़ी प्रकोष्ठ का धरना प्रदर्शन..गरीबों को पट्टा देने के साथ 4000 कोरोनाकाल अनुदान देने की मांग 

भारतीय निर्यात संगठन महासंघ (एफआईईओ) के महानिदेशक डॉ. अजय सहाय ने कहा, हम अफगानिस्तान में चल रहे घटनाक्रम पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। भारत के लिए आयात पाकिस्तान के ट्रांजिट मार्ग के जरिये होता है।

पढ़ें- सरकार ने शब्द ‘गोरख धंधा’ के इस्तेमाल पर लगाया बैन, यहां किया गया प्रतिबंधित

फिलहाल तालिबान ने पाकिस्तान के लिए जाने वाले सभी कार्गो रोक दिए हैं। इसलिए वर्चुअली आयात भी थम गया है। सहाय ने कहा, कुछ उत्पाद अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर के जरिये भेजे जाते हैं, जो अब भी काम कर रहा है।

पढ़ें- यहां बन रहा भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम, जुलाई 2022 तक हो जाएगा तैयार

दुबई के रास्ते भेजे जाने वाले उत्पादों की राह भी फिलहाल बंद नहीं हुई है। एफआईईओ डीजी ने अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे हालातों के बावजूद भारत के व्यापारिक रिश्ते बने रहने की आशा जताई।