The death of 999 cattle one after the other created a stir, the lumpy

एक के बाद एक 999 मवेशियों की मौत से मचा हड़कंप, लंपी वायरस ने ले ली जान, जानिए कितना खतरनाक है ये?

देश में कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स के खतरे के बीच गुजरात में एक नए वायरस ने दस्तक दी है। जो जानवरों को तेजी से चपेट में ले रहा है। गुजरात के कृषि एवं पशुपालन मंत्री राघवजी पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि, राज्य में अब तक लम्पी त्वचा रोग के कारण कुल 999 मवेशियों की मौत हो चुकी है, जिनमें से अधिकतर गाय और भैंस हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : July 25, 2022/3:26 pm IST

Lumpy Skin Disease in Gujarat: देश में कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स के खतरे के बीच गुजरात में एक नए वायरस ने दस्तक दी है। जो जानवरों को तेजी से चपेट में ले रहा है। गुजरात के कृषि एवं पशुपालन मंत्री राघवजी पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि, राज्य में अब तक लम्पी त्वचा रोग के कारण कुल 999 मवेशियों की मौत हो चुकी है, जिनमें से अधिकतर गाय और भैंस हैं। गुजरात सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कृषि एवं पशुपालन मंत्री राघवजी पटेल के हवाले से बताया गया कि राज्य के 14 जिलों में वायरस से फैलने वाली इस बीमारी के मामले पाए गए हैं और 37 हजार से अधिक संक्रमित पशुओं का इलाज किया गया है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए अब तक 2.68 लाख पशुओं को टीका लगाया गया है।

Read More:रेलवे ट्रैक पर ऐसी हालत में मिला बीटेक छात्र, देखकर कांप उठी लोगों की रूह

पहला मामला कब आया, इसकी जानकारी नहीं

गुजरात सरकार के मंत्री राघवजी पटेल ने कहा कि राज्य में इस बीमारी का पहला मामला सामने आने के बाद इसे काबू करने के उद्देश्य से उचित व्यवस्था करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की गई थी। उन्होंने कहा कि बीमारी को नियंत्रित कर लिया गया है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि लम्पी त्वचा रोग (Lumpy Skin Disease) का पहला मामला कब सामने आया था।

Read More: छात्रा के परिजनों ने लेडी टीचर को निवस्त्र कर पीटा, जानिए स्कूल में ऐसा क्या हुआ था

जानवरों में कैसे फैलती है ये बीमारी

लम्पी त्वचा रोग एक ऐसी बीमारी है जो मच्छरों, मक्खियों, जूं एवं ततैयों के कारण फैलती है। यह मवेशियों के सीधे संपर्क में आने और दूषित भोजन एवं पानी के जरिए फैलती है।

Read More: ’जितना ज्यादा पीओगे उतना अमीर बनोगे’, धर्म गुरु ने दिया भक्तों को ज्ञान, वायरल हुआ वीडियो 

क्या है लम्पी त्वचा रोग के लक्षण

लम्पी त्वचा रोग रोग के लक्षणों में जानवरों में बुखार आना, आंखों एवं नाक से स्राव, मुंह से लार निकलना, पूरे शरीर में गांठों जैसे नरम छाले पड़ना, दूध उत्पादन में कमी आना और भोजन करने में कठिनाई शामिल हैं।

Read More: ’जितना ज्यादा पीओगे उतना अमीर बनोगे’, धर्म गुरु ने दिया भक्तों को ज्ञान, वायरल हुआ वीडियो

गुजरात के इन 14 जिलों में फैली बीमारी

गुजरात के 14 जिलों – कच्छ, जामनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, पोरबंदर, मोरबी, सुरेंद्रनगर, अमरेली, भावनगर, बोटाद, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, बनासकांठा और सूरत में लम्पी त्वचा रोग (Lumpy Skin Disease) के मामले पाए गए हैं।

Read More: एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर और वानिकी के ग्रेजुएशन कोर्स के एडमिशन के लिए निर्देश जारी, 25 जुलाई से होगी ऑनलाइन काउंसलिंग

अब तक 999 मवेशियों की हो चुकी है मौत

राघवजी पटेल ने कहा, ‘880 गांवों में इस बीमारी के मामले पाए गए हैं और 37,121 पशुओं का इलाज किया गया है। मंत्री ने कहा, ‘तालुका स्तर की महामारी विज्ञान रिपोर्ट के अनुसार, लम्पी त्वचा रोग के कारण अब तक 999 मवेशियों की मौत हो चुकी है।’

Read More: यहां भारी बारिश से मचा कोहराम, अब तक 304 लोगों की मौत, 9 हज़ार से ज्यादा घर हुए तबाह 

 
Flowers