Online counseling for admission in Agriculture, Horticulture courses July 25

एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर और वानिकी के ग्रेजुएशन कोर्स के एडमिशन के लिए निर्देश जारी, 25 जुलाई से होगी ऑनलाइन काउंसलिंग

एग्रीकल्चर ग्रेजुएशन कोर्स के एडमिशन के लिए निर्देश जारी! Online counseling for admission in Agriculture, Horticulture courses from July 25

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : July 25, 2022/1:51 pm IST

रायपुर: admission in Agriculture इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत शासकीय एवं निजी महाविद्यालयों में संचालित बी.एस.सी. आनर्स कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि वानिकी पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में दाखिले हेतु ऑनलाईन काऊंसिलिंग प्रक्रिया सोमवार 25 जुलाई से प्रारंभ होगी।

Read More: छात्रा के परिजनों ने लेडी टीचर को निवस्त्र कर पीटा, जानिए स्कूल में ऐसा क्या हुआ था

admission in Agriculture बी.एस.सी. स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु इच्छुक अभ्यर्थी काऊंसिलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए 25 जुलाई से 15 अगस्त 2022 तक विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.igkv.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। काऊंसिलिंग में शामिल होने के लिए दिशा-निर्देश एवं समय सारिणी विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर उपलब्ध है। काउंसिलिंग में भाग लेने हेतु अभ्यर्थियों को 25 जुलाई से 15 अगस्त (रात्रि 12ः00 बजे) के मध्य ऑनलाइन पंजीयन करना एंव दस्तावेज अपलोड करना होगा। 23 अगस्त, 2022 को पी.ए.टी.-2022 की प्रावीण्य सूची के आधार पर अभ्यर्थियो को सीट एवं महाविद्यालय का आबंटन किया जायेगा। अभ्यर्थियों को 24 से 27 अगस्त के मध्य दस्तावेज परीक्षण हेतु कृषि महाविद्यालय, रायपुर में उपस्थित होना होगा। आबंटित प्रोविजनल सीट को सुरक्षित करने हेतु अभ्यर्थियों को 24 से 28 अगस्त के मध्य ऑनलाइन फीस जमा करना अनिवार्य होगा।

Read More: रेलवे ट्रैक पर ऐसी हालत में मिला बीटेक छात्र, देखकर कांप उठी लोगों की रूह 

सीट आबंटन के पश्चात यदि अभ्यर्थी किसी कारण से सीट सुरक्षित नहीं कर पाता है और आगामी चरण की काउंसिलिंग में भाग लेना चाहता है तो इस हेतु ऑनलाइन आवेदन 24 से 28 अगस्त के मध्य करना होगा। अभ्यर्थी यदि सीट सुरक्षित करने के पश्चात सीट को निरस्त करना चाहता है और आगे की किसी भी प्रक्रिया में भाग नहीं लेना चाहता है तो 24 से 28 अगस्त के मध्य सीट निरस्त करना होगा। ऑटो अपग्रेडेशन एवं वर्ग कन्वर्शन की सीटों का आबंटन 31 अगस्त से 1 सितम्बर के मध्य किया जायेगा। ऑटो अपग्रेडेशन एवं वर्ग कन्वर्शन के पश्चात आबंटित एवं रिक्त सीटों की जानकारी 4 सितम्बर, 2022 को उपलब्ध कराई जायेगी। द्वितीय चरण की काउंसिलिंग 09 से 20 सितम्बर, 2022 तक आयोजित की जायेगी तथा स्पॉट एवं कन्वर्शन की अंतिम चरण की काउंसिलिंग 23 से 26 सितम्बर 2022 को आयोजित की जायेगी। इच्छुक अभ्यर्थी काउंसिलिंग संबंधित दिशा-निर्देशों की अधिक जानकारी हेतु विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.igkv.ac.in का अवलोकन कर सकते हैं।

Read More: यहां भारी बारिश से मचा कोहराम, अब तक 304 लोगों की मौत, 9 हज़ार से ज्यादा घर हुए तबाह