तिरंगे की शान.. भारतीयों के साथ पाकिस्तानी छात्रों के लिए भी ढाल बना तिरंगा.. दो बहनों ने बताई आपबीती

तिरंगे की शान.. भारतीयों के साथ पाकिस्तानी छात्रों के लिए भी ढाल बना तिरंगा.. दो बहनों ने बताई आपबीती

तिरंगे की शान.. भारतीयों के साथ पाकिस्तानी छात्रों के लिए भी ढाल बना तिरंगा.. दो बहनों ने बताई आपबीती

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : March 5, 2022/12:04 pm IST

यूक्रेन। रूस और यूक्रेन के बीच जंग से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। सभी देश यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित वतन वापसी में जुटे हैं। इस बीच  यूक्रेन से भारत लौटीं मिली तिवारी और मुस्कान तिवारी ने बताया कि भारत को लेकर वहां माहौल बेहद सकारात्मक है।

पढ़ें- देश में कोरोना के 5,921 नए केस.. 289 की गई जान.. एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 63,878 हुई

दोनों बहनों ने बताया कि भारतीय छात्र ही नहीं बल्कि गैर मुल्कों के छात्र भी हाथ में तिरंगा लेकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंच रहे हैं। भारत के अलावा पाकिस्तान, तुर्की और नाइजीरिया के कई उनके जानने वाले छात्रों ने तिरंगा हाथ मे लेकर सफर तय किया ताकि उन्हें कोई नुकसान न पहुंचे। मिली ने बताया कि उसके विदेशी दोस्तों का कहना है कि उनके हाथों में तिरंगा देखकर हमें सुरक्षित निकले दिया गया।

पढ़ें- जंगल में लगी आग से 90 मकान नष्ट, 6 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

दोनों बहनों ने बताया कि उन्होंने अपने शहर से रोमानिया के सुरक्षित बॉर्डर तक पहुंचने के लिए 5 दिनों तक सफर किया और इस दौरान वो दो दिनों तक रिफ्यूजी कैंप में भी रहीं। लेकिन रोमानिया पहुंचने के बाद घर पहुंचने तक केंद्र और राज्य सरकार ने छात्रों का पूरा ध्यान रखा।

पढ़ें- शेन वॉर्न को श्रद्धांजलि.. काली पट्टी बांधकर उतरे भारत और श्रीलंका के खिलाड़ी

दोनों बहनों के मुताबिक यूक्रेन से पोलैंड, हंगरी और रोमानिया तक पहुंचने के लिए छात्रों को खुद ही पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। उसके बाद रोमानिया के एयरपोर्ट से दिल्ली एयरपोर्ट तक और फिर उसके आगे घर तक पहुंचने का पूरा खर्चा सरकार ने उठाया है।

पढ़ें- मां को 52 साल की उम्र में किसी और से हो गया प्यार.. बेटे और बहू ने कराई शादी

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस भारत लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे आपरेशन गंगा के तहत भोपाल की दो बहनें आज (गुरुवार) को अपने घर पहुंच गई। दोनों बहनें मिली तिवारी और मुस्कान तिवारी साल 2017 में MBBS की पढ़ाई करने यूक्रेन गई थीं।