These big changes are going to happen from tomorrow

Rule Change From September: कल से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है असर, जल्द निपटा लीजिए ये काम

Rule Change From September: कल से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है असर, जल्द निपटा लीजिए ये काम

Edited By :   Modified Date:  August 31, 2023 / 11:33 AM IST, Published Date : August 31, 2023/9:57 am IST

Rule Change From September: कल से सितंबर का महीने की शुरूआत होने जा रही है और हर महीने की तरह सितंबर में भी कई तरह के बदलाव  होने जा रहें हैं, जिनका सीधा असर आपकी रसोई से लेकर शेयर बाजार में आपके इन्वेस्टमेंट तक पर पड़ने वाला है। इसके साथ ही एक बड़ा बदलाव नौकरीपेशा वर्ग में होने वाला है। जानते है कि कल सितंबर महीने की शुरूआत में क्या-क्या चीजें बदलने वाली है।

Read More: INDIA Meeting: मुंबई में ‘इंडिया’ गठबंधन की दो दिवसीय बैठक आज से, संयोजक के नाम पर लग सकती है मुहर 

LPG सिलेंडर की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को देश में ऑयल एंड गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। ऐसे में 1 सितंबर को भी इनमें बदलाव देखने को मिल सकता है। हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही बड़ी राहत देते हुए 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की है। इसके बाद देशभर में घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर के दाम बुधवार से कम कर दिए गए हैं।

CNG-PNG और एयर फ्यूल के दाम में बदलाव
एलपीजी की कीमतों के साथ ही तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एयर फ्यूल के दाम में बदलाव करती हैं, तो इस बार भी पहली सितंबर को इनमें संशोधन देखने को मिल सकता है। इसके अलावा कल से देश में सीएनजी और पीएनजी के भाव में भी बदलाव किया जा सकता है। इसका असर भी आम लोगों की रसोई से लेकर उनकी यात्रा तक पर पड़ सकता है।

Read More: Gwalior News: पार्टी मना कर लौट रहे युवाओं की कार खंभे से टकराकर पलटी, हादसे में दो दोस्त की मौत

आईपीओ के लिए T+3 नियम लागू
मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी IPO बंद होने के बाद शेयर बाजारों में कंपनी के स्टॉक्स की लिस्टिंग होने की समयसीमा घटाकर आधी यानी तीन दिन कर दी गई है. अब तक ये डेडलाइन छह दिन की है। जल्दी लिस्टिंग के इस नए नियम से आईपीओ जारी करने वाली कंपनियों के साथ ही इनमें इन्वेस्टमेंट करने वालों को भी लाभ मिलेगा। SEBI ने इस संबंध में पूर्व में जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि 1 सितंबर 2023 या उसके बाद आने वाले सभी IPO के लिए लिस्टिंग टाइम के नए नियम स्वैच्छिक तौर पर लागू होंगे।

इस क्रेडिट कार्ड के नियम बदलेंगे
बैंक की वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कुछ ट्रांजैक्शंस पर ग्राहकों को अगले महीने से स्पेशल डिस्काउंट्स का लाभ नहीं मिल पाएगा। यही नहीं इस क्रेडिट कार्ड से जुड़ा एक और झटका देने वाला बदलाव ये देखने को मिलेगा कि 1 सितंबर से नए कार्डधारकों को सालाना फीस भी देनी होगी।

Read More: Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा का आज अंतिम दिन, बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ 

16 दिन बैंकों में काम-काज नहीं
सितंबर महीने में अगर बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो फिर बता दें कि पूरे महीने में 16 दिन Bank Holiday रहेगा। आरबीआई द्वारा बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी गई है। बैंकों की ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में होने वाले पर्व और आयोजनों के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं। इनमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार के अवकाश भी शामिल हैं। एक ओर जहां अगले महीने सितंबर2023 में कृष्ण जनाष्टमी, गणेश चतुर्थी और ईद-ए-मिलाद-उन-नबी जैसे त्योहार पड़ रहे हैं, तो वहीं 3, 9, 10, 17, 23 और 24 सितंबर पर रविवार व दूसरे-चौथे शनिवार के चलते बैंकों में काम नहीं होगा।

Read M0re: 7th pay commission pay matrix: सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए खोला खुशियों का पिटारा, दे दी रक्षा बंधन की सौगात

सितंबर तक निपटाने हैं ये जरूरी काम

2,000 रुपये के नोट बदलने की अंतिम तिथि : देश में सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों को बदलने के लिए सितंबर तक का ही समय है. इसकी डेडलाइन 30 सितंबर 2023 को समाप्त हो जाएगी।  सितंबर में 16 दिन बैंक बंद हैं, तो फिर इन छुट्टियों पर 2000 रुपये के नोट बदलने का काम भी नहीं किया जा सकेगा.

फ्री में आधार अपडेट करने का आखिरी मौका : अगर आप अपना आधार मुफ्त में अपडेट करना चाहते हैं, तो ये काम करने के लिए भी आपके पास 14 सितंबर 2023 तक का ही समय है. UIDAI ने फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा दी हुई है और ये डेडलाइन 14 सितंबर को समाप्त हो रही है।

Read More: बृहस्पति जी की कृपा से आज बदलेगी इन राशि वालों की तकदीर, सावन खत्म होने के साथ हुआ बुरे दिन का अंत, होगी धन वर्षा

Rule Change From September:  डीमैट अकाउंट नॉमिनेशन की डेडलाइन : डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन नहीं किया है, तो फिर इसके लिए भी बस सितंबर महीना ही आपके पास है। ये काम करना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि बिना नॉमिनेशन वाले अकाउंट को मार्केट रेग्यूलेटर सेबी (SEBI) की ओर से इसे निष्क्रिय किया जा सकता है। ऐसे में आपने अकाउंट में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है, तो 30 सितंबर 2023 इसे करने की डेडलाइन है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers